स्कूल ऑफ एमिनेंस में छात्रों को मुफ्त में दी जा रही JEE और NEET की कोचिंग

Edited By Parminder Kaur,Updated: 21 Sep, 2024 05:21 PM

jee and neet coaching is given free of cost to students in school of eminence

पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कई कदम उठा रही है। पंजाब के सरकारी स्कूलों का स्तर सुधारने के लिए सरकार ने शिक्षा में एक नई दिशा दिखाई है। इस क्रम में सरकार ने स्कूल ऑफ़ एमिनेंस (School of...

नेशनल डेस्क. पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कई कदम उठा रही है। पंजाब के सरकारी स्कूलों का स्तर सुधारने के लिए सरकार ने शिक्षा में एक नई दिशा दिखाई है। इस क्रम में सरकार ने स्कूल ऑफ़ एमिनेंस (School of Eminence) में छात्रों को JEE (जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम) और NEET (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) की मुफ्त कोचिंग देने के लिए विशेष कैंप लगाए हैं।

छात्रों की विशेष तैयारी

PunjabKesari

इन कोचिंग प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को भारतीय मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षाओं के लिए तैयार करना है। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है कि पहली बार सरकारी स्कूलों के 158 छात्रों ने JEE की परीक्षा पास की है।

प्रशिक्षण का तरीका

PunjabKesari
लुधियाना के एक स्कूल में छात्रों को JEE और NEET की ट्रेनिंग देने वाले शिक्षक नेमी चंद ने पंजाब सरकार के इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के लिए भेजे जाने से पहले छात्रों का एक प्री-एडमिशन टेस्ट लिया जाता है। इस टेस्ट के बाद ही छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और उन्हें कोचिंग के लिए भेजा जाता है।

कोचिंग का महत्व

PunjabKesari
शिक्षक ने कहा कि यहाँ के बच्चे बहुत प्रतिभाशाली हैं और उन्हें दिए जा रहे प्रशिक्षण को गंभीरता से लेते हैं। स्कूल का स्टाफ भी बेहद सहयोगी है। इससे पहले छात्रों को NEET और JEE की कोचिंग के लिए अन्य राज्यों में जाना पड़ता था, जहाँ उन्हें लाखों रुपये खर्च करने पड़ते थे। अब पंजाब सरकार की यह मुफ्त कोचिंग एक बहुत ही सराहनीय कदम है, जो बच्चों के भविष्य के लिए एक नई राह खोलती है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!