BSNL का धमाका: 4G और सस्ते प्लान्स ने Jio, Airtel को दिया करारा झटका

Edited By Anu Malhotra,Updated: 05 Dec, 2024 12:04 PM

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सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने जुलाई से अक्टूबर के बीच निजी टेलीकॉम कंपनियों जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (Vi) की हालिया गलतियों का बड़ा फायदा उठाया है। ट्राई (TRAI) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, BSNL ने बीते चार महीनों में रिकॉर्ड संख्या में नए...

नेशनल डेस्क: सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने जुलाई से अक्टूबर के बीच निजी टेलीकॉम कंपनियों जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (Vi) की हालिया गलतियों का बड़ा फायदा उठाया है। ट्राई (TRAI) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, BSNL ने बीते चार महीनों में रिकॉर्ड संख्या में नए ग्राहक जोड़े हैं। दूसरी ओर, निजी कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि रिलायंस जियो, जिसे मुकेश अंबानी द्वारा संचालित किया जाता है, सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है, और उसने 1 करोड़ से ज्यादा ग्राहक गंवा दिए हैं। वहीं, BSNL ने इस दौरान 65 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं, जिनमें से लगभग 55 लाख ग्राहक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) के जरिए अन्य नेटवर्क से BSNL पर आए हैं।

निजी कंपनियों की गलती और BSNL का फायदा
जुलाई में, जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान्स के दाम लगभग 25% तक बढ़ा दिए, जिससे पहले से ही महंगाई का सामना कर रहे ग्राहकों ने अन्य विकल्पों की ओर रुख किया। BSNL का नेटवर्क भले ही सभी जगह मजबूत न हो, लेकिन इसके किफायती प्लान्स ने ग्राहकों को आकर्षित किया। कई उपभोक्ताओं ने अपने अतिरिक्त नंबरों को बंद कर BSNL को प्राथमिकता दी।

BSNL की सेवाओं में सुधार और योजनाएं
BSNL अपने नेटवर्क को मजबूत करने और सेवाओं को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। कंपनी ने अब तक 51,000 नए मोबाइल टावर लगाए हैं और अगले साल जून तक 4G सेवा पूरे देश में शुरू करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही, BSNL का लक्ष्य अगले साल के मध्य तक 1 लाख नए टावर स्थापित करने का है।

केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घोषणा की है कि BSNL जून 2025 तक 4G सेवा शुरू कर देगा और 5G सेवाओं का परीक्षण भी चल रहा है। BSNL के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि फिलहाल टैरिफ बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। कंपनी का मुख्य उद्देश्य अपनी सेवाओं का विस्तार करना और अधिक से अधिक ग्राहकों को जोड़ना है।

BSNL का यह कदम न केवल उसके मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने में मदद करेगा, बल्कि उसे निजी टेलीकॉम कंपनियों के सामने एक मजबूत विकल्प के रूप में भी स्थापित करेगा।


 

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