Kanwar Yatra: दिल्ली वाले घर से निकलने से पहले समझें कहां-कहां रहेगा ट्रैफिक जाम !

Edited By Utsav Singh,Updated: 21 Jul, 2024 02:34 PM

kanwar yatra before leaving your house in delhi understand traffic jam is

कांवड़ यात्रा सोमवार को सावन के साथ शुरू हो जाएगी। इसके लिए रविवार रात 12 बजे से ही शहर में ट्रैफिक डायवर्जन शुरू हो जाएगा। इसकी शुरुआत हैवी वीकल्स - से होगी। यह डायवर्जन 5 अगस्त देर शाम तक लागू रहेगा।

नेशनल डेस्क : कांवड़ यात्रा सोमवार को सावन के साथ शुरू हो जाएगी। इसके लिए रविवार रात 12 बजे से ही शहर में ट्रैफिक डायवर्जन शुरू हो जाएगा। इसकी शुरुआत हैवी वीकल्स - से होगी। यह डायवर्जन 5 अगस्त देर शाम तक लागू रहेगा। इसके साथ पहले सोमवार और उस दिन श्रद्धालुओं के दूधेश्वर नाथ मंदिर जाने को लेकर भी जीटी रोड अलग डायवर्जन प्लान लागू रहेगा। पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने बताया कि टीम ने तैयारी पहले पूरी कर ली थी। इस बार 200 किमी से अधिक के कांवड़ मार्ग को 100 फीसदी कैमरे से लैस किया गया है। साथ ही 2100 से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई है। डायवर्जन दो फेज में हो रहा है। हैवी वीकल्स के बाद हल्के वाहनों पर भी 26 जुलाई से पाबंदी लग जाएंगी।

PunjabKesari

पूरे रूट पर 11 ड्रोन और 50 वॉच टावर से होगी नजर
कावड़ यात्रा में सुरक्षा को लेकर पुलिस जमीन के साथ आसमां से भी नजर रखेगी। इस दौरान 11 ड्रोन का प्रयोग होगा। इसके साथ साथ 50 स्थानों पर नजर रखने के लिए वाँच टावर भी तैयार किए जा रहे हैं। जहां पुलिसकर्मी तैनात होंगे। साथ ही 100 से अधिक स्थानों पर पुलिस पब्लिक अनाउंमेंट सिस्टम के माध्यम से लोगों को रूट्स और अन्य चीजों की जानकारी देगी। 5 स्थानों पर एलईडी की व्यवस्था की जा रही है।

खाने के स्थानों पर मालिकों के नाम के साथ लगी रेट लिस्ट
कांवड़ मार्ग पर किसी प्रकार का विवाद न हो इसके लिए गाइडलाइंस के अनुसार यहां पड़ने वाले सभी होटल, रेस्तरां, फूड स्टॉल पर उनके मालिकों के नाम लिखवाए गए हैं। ऐसा ही हर खाने की जगह के लिए किया गया है। दूसरी तरफ इस बार वहां रेट लिस्ट को साफ तौर पर दिखने वाली जगह पर लगवाया गया है। जिससे बिल को लेकर कोई विवाद न हो। रेट लिस्ट से अधिक रुपये लेने पर ऐसे दुकानदारों पर एक्शन लिया जाएगा।

इस बार सावन में 5 सोमवार 
इस बार सावन में चार नहीं बल्कि पांच सोमवार होंगे। सावन को सोमवार पर खासतौर पर मंदिरों में भक्तों की काफी अधिक भीड़ रहती है। पंडितों के अनुसार इस बार 72 सालों बाद सावन में दुर्लभ संयोग बन रहा है। इसकी वजह से भी श्रद्धालुओं में उत्साह है। आचार्य अशुतोष शास्त्री ने बताया कि सावन 22 जुलाई से शुरू हो रहे हैं। 19 अगस्त को इसका समापन होगा। 29 दिनों के सावन के महीने की शुरूआत जहां सोमवार से हो रही है, वहीं इसका अंत भी सोमवार से ही हो रहा है। इसके साथ ही पहले सावन पर प्रीति योग, आयुष्मान योग, सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे है। यही वजह है कि इस बार सावन को खास माना जा रहा है।

PunjabKesari

72 साल बाद सावन में दुर्लभ संयोग बन रहा
मंदिर मैनेजमेंट के बाद कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं। 72 सालों बाद ऐसा दुर्लभ संयोग बन रहा है। पांचों सोमवार को श्रद्धालु महादेव का जलाभिषेक और पूजा अर्चना कर सकेंगे। झंडेवाला मंदिर के मीडिया प्रमुख नंद किशोर सेठी ने बताया कि सावन के हर दिन मंदिर में पांच अभिषेक किए जाएंगे। इसके लिए मंदिर में ही एक काउंटर बनाया गया है। यहां पर भक्त अपनी बुकिंग करवा सकते हैं। हर सोमवार को मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को मैनेज करने के इंतजाम रहेंगे। 

चांदनी चां चौक के गौरी शंकर मंदिर को सावन में फूलों और रंग बिरंगी रोशनियों से सजाया जाएगा। सावन के हर सोमवार को भगवान महादेव और मां पार्वती का विशेष श्रृंगार होगा। मंदिर के अंदर झांकियां सजाई जाएगी। छत्तरपुर मंदिर में सावन के सोमवार को लेकर खास तैयारियां शुरू हो गई है। मंदिर के स्फटिक शिवलिंग के अभिषेक की व्यवस्था रहेगी। श्री शिव गौरी नागेश्वर मंदिर और शिव मंदिर में भी भक्त बाबा के दर्शन कर सकेंगे। शिव मंदिर में भगवान शिव की अष्टधातु की मूर्ति आकर्षण का केंद्र रहेगी।

PunjabKesari

हैवी वीकल्स के लिए रुट 

  • दिल्ली से आने वाली गाड़ियों (तुलसी निकेतन बॉर्डर, सीमापुरी बॉर्डर, आनंद विहार बॉर्डर) का गाजियाबाद शहर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। ये सभी गाड़ियां चौधरी चरण सिंह मार्ग (रोड नंबर 58) का प्रयोग कर यूपी गेट (गाजीपुर बॉर्डर) होते हुए एनएच-9 से अपने गंतव्य को जाएंगी।
  • दिल्ली से जिन्हें हरिद्वार, अमरोहा, मुरादाबाद, लखनऊ आदि स्थानो पर जाना है, वे यूपी गेट से प्रवेश कर एनएच-9 का प्रयोग करते हुए डासना से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे।
  • बागपत की ओर से दिल्ली की ओर जाने वाली गाड़ियां ट्रॉनिका सिटी, सोनिया विहार होते हुए अपने गंतव्य कोजाएगी।
  • हापुड़, बुलंदशहर की तरफ से आने वाली गाड़ियां डासना पुल से सीधे गाजियाबाद शहर की ओर न आकर एनएच-9 का प्रयोग करते हुए अपने गंतव्य को जाएंगी।
  • बुलंदशहर, हापुड़ की ओर से आने वाली गाड़ियां लालकुआ से सीधे गाजियाबाद शहर की ओर न आकर एनएच-9 का प्रयोग करते हुए जाएंगी।
  • दिल्ली, हापुड़, लालकुआं की तरफ से गाड़ियां आत्माराम स्टील प्लांट तिराहा से शहर की ओर न आकर एनएच-9 का प्रयोग करते हुए निकलेंगी। लोनी बॉर्डर से लोनी कस्बे की ओर हैवी वीकल्स की एंट्री पर प्रतिबंध रहेगा।
  • संतोष मेडिकल कट की तरफ मेरठ तिराहा की तरफ हैवी वीकल्स प्रवेश नहीं कर सकेंगे।
  • गौड़ ग्रीन एवेन्यू, खोड़ा, काला पत्थर, नोएडा सेक्टर-62, छिजारसी, कनावनी पुस्ता से एनएच-9 होते हुए इंदिरापुरम में हैवी वीकल्स नहीं जा सकेंगे।
  • DME पर भी नहीं होगी हैवी वीकल्स की एंट्री
  • गंगनहर पटरी कावड़ मार्ग, पाइपलाइन मार्ग, दिल्ली मेरठ रोड व दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हैवी वीकल्स की एंट्री नहीं होगी।
  • हापुड़, भोजपुर से आने वाली गाड़ियां मोदीनगर की तरफ नहीं जा सकेंगी।
  • वसुंधरा फ्लाईओवर से मोहननगर की तरफ हैवी वीकल्स का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!