Karnataka: गणेश विजर्सन के दौरान कई जगहों पर पत्थरबाजी, दो जिलों में बढ़ा तनाव

Edited By Yaspal,Updated: 16 Sep, 2024 07:31 PM

karnataka stone pelting at many places during ganesh visarjan

दक्षिण कन्नड़ जिले के कटिपल्ला शहर और बंटवाल क्रॉस (बीसी) रोड में धार्मिक स्थलों पर पथराव और दो समूहों के बीच झड़प की घटनाओं के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। ये दोनों घटनाएं पिछले सप्ताह मांड्या जिले में भगवान गणेश की मूर्ति...

बेंगलुरुः दक्षिण कन्नड़ जिले के कटिपल्ला शहर और बंटवाल क्रॉस (बीसी) रोड में धार्मिक स्थलों पर पथराव और दो समूहों के बीच झड़प की घटनाओं के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। ये दोनों घटनाएं पिछले सप्ताह मांड्या जिले में भगवान गणेश की मूर्ति के विसर्जन की शोभायात्रा के दौरान भड़की हिंसा के बाद हुई हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने के आरोप में पुलिस ने आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के अनुसार सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया गया है जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

उधर विश्व हिंदू परिषद् एवं बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने मांड्या जिले के नागमंगला में 11 सितंबर को गणेश प्रतिमा के विसर्जन जुलूस पर पथराव की घटना के विरोध में सोमवार को यहां विरोध प्रदर्शन किया और आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने बताया कि मंगलुरु तहसील के कटिपल्ला कस्बे में पथराव की घटना रविवार देर रात लगभग 9.50 बजे हुई लेकिन त्वरितकार्रवाई करके स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया और इलाके में किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। उसने बताया कि इस घटना में धार्मिक स्थल की खिड़कियों के शीशे टूट गए।

पत्थरबाज दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर आए थे
पुलिस के मुताबिक, कथित पत्थरबाज दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर आए थे। घटना के बाद मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग- 75 से सटे बंटवाल तालुक के बीसी रोड कस्बे में सोमवार सुबह सोशल मीडिया मंचों पर दो समूहों के बीच भड़काऊ बयान पोस्ट किए जाने के बाद तनाव व्याप्त हो गया। अधिकारियों ने कहा कि बंटवाल नगरपालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद शरीफ के एक ‘वॉइस मैसेज' के बाद विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के लोग बड़ी संख्या में जमा हुए। उन्होंने कहा कि शरीफ ने विहिप नेता शरण पंपवेल को चुनौती दी थी कि ईद-ए-मिलाद के जुलूस के दौरान उनके सामने आकर दिखाएं।

दक्षिण कन्नड़ जिला पुलिस ने कहा कि इसके बाद एहतियातन बंटवाल के पूर्वी हिस्से में उप्पिनंगडी और पश्चिमी हिस्से में पनमंगलूरु में गश्त तेज कर दी। पुलिस के अनुसार, शरीफ और बंटवाल नगरपालिका के पार्षद मोहम्मद हसैनार के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि पंपवेल और बजरंग दल के नेता पुनीत अट्टावर के खिलाफ भी भड़काऊ बयान देने का मामला दर्ज किया गया है। बीसी रोड पहुंचे पंपवेल ने कहा कि उन्होंने (शरीफ की) चुनौती को स्वीकार किया है और हजारों हिंदूवादी कार्यकर्ताओं को साथ लेकर आए हैं।

सोशल मीडिया मंचों पर लगातार नजर रख रही मंगलुरु पुलिस भड़काऊ बयान देने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और मंगलुरु पुलिस आयुक्त अनुपम अग्रवाल पहले ही इस बारे में चेतावनी दे चुके हैं। इस बीच पुलिस महानिरीक्षक (पश्चिमी क्षेत्र) अमित सिंह ने प्रदर्शनकारियों से कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। इस बीच, मुस्लिम युवाओं ने ईद-ए-मिलाद के तहत बीसी रोड पर मोटरसाइकिल रैली निकाली। इससे पहले बजरंग दल और अन्य हिंदूवादी संगठनों के नेताओं ने इलाके में तीन घंटे तक प्रदर्शन किया था।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!