पुराना iPhone खरीदने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं तो डूब जाएंगे आपके पैसे

Edited By Utsav Singh,Updated: 14 Sep, 2024 05:30 PM

keep these things in mind before buying an old iphone

आजकल नए iPhone की सीरीज के लॉन्च होते ही लोगों की पुराना iPhone बेचने की होड़ लग जाती है। अगर आप भी पुराना iPhone खरीदने की सोच रहे हैं, तो सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है। ऐसा न हो कि आपको सस्ते में मिलने वाले iPhone के चक्कर में नुकसान उठाना पड़े।...

नेशनल डेस्क : आजकल नए iPhone की सीरीज के लॉन्च होते ही लोगों की पुराना iPhone बेचने की होड़ लग जाती है। अगर आप भी पुराना iPhone खरीदने की सोच रहे हैं, तो सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है। ऐसा न हो कि आपको सस्ते में मिलने वाले iPhone के चक्कर में नुकसान उठाना पड़े। यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप पुराना iPhone खरीदने से पहले जांच सकते हैं।  

PunjabKesari

1. IMEI नंबर की पुष्टि करें
सबसे पहले, आपको पुराना iPhone खरीदने से पहले फोन की सेटिंग्स में जाकर General > About में जाकर IMEI नंबर देखना चाहिए। यह नंबर फोन की पहचान करता है और यह जानना जरूरी है कि यह फोन असली है या नकली। आप इस IMEI नंबर को Apple की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वेरिफाई कर सकते हैं। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप एक असली iPhone खरीद रहे हैं।

यह भी पढ़ें- अब इस नए नाम से जाना जाएगा पोर्ट ब्लेयर, नेताजी और वीर सावरकर से जुड़ा है इसका इतिहास

2. बैटरी हेल्थ की जांच
पुराना iPhone खरीदते समय बैटरी की स्थिति की जांच करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। फोन की बैटरी का स्वास्थ्य जानने के लिए Settings > Battery > Battery Health में जाएं। यहां पर आपको बैटरी हेल्थ की जानकारी मिलेगी। अगर बैटरी हेल्थ 80 प्रतिशत से कम है, तो आपको वह iPhone नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि इसकी बैटरी जल्दी खत्म हो सकती है। 80 प्रतिशत या इससे ऊपर का बैटरी हेल्थ सुरक्षित रहता है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, केसर पान मसाला के मालिक की पत्नी की मौत

3. डिस्प्ले की ऑरिजिनलिटी की जांच
iPhone का डिस्प्ले भी चेक करना जरूरी है क्योंकि कई बार लोग लोकल डिस्प्ले लगाकर फोन बेचते हैं। लोकल डिस्प्ले ज्यादा दिन तक काम नहीं करता और इससे आपको परेशानी हो सकती है। डिस्प्ले की ऑरिजिनलिटी जांचने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर True Tone फीचर को ढूंढें। अगर यह फीचर काम कर रहा है, तो समझ जाइए कि डिस्प्ले ऑरिजिनल है। यह फीचर लोकल डिस्प्ले के साथ काम नहीं करता है। 

इन बातों का ध्यान रखकर आप पुराना iPhone खरीदने से पहले उसकी सही स्थिति और ऑरिजिनलिटी की जांच कर सकते हैं। इससे आपको बाद में किसी भी प्रकार के नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप एक सुरक्षित खरीदारी कर सकेंगे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!