केरल सरकार ने नियुक्त किया अपना विदेश सचिव!, BJP ने साधा INDI गठबंधन पर निशाना

Edited By Yaspal,Updated: 20 Jul, 2024 06:51 PM

kerala government appointed its foreign secretary bjp targeted indi alliance

केरल सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के वासुकी को विदेश सचिव नियुक्त किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अपने मौजूदा कर्तव्यों के अलावा, वासुकी अब से संबंधित सभी मामलों की देखरेख करेंगी

नेशनल डेस्कः केरल सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के वासुकी को विदेश सचिव नियुक्त किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अपने मौजूदा कर्तव्यों के अलावा, वासुकी अब से संबंधित सभी मामलों की देखरेख करेंगी। 15 जुलाई को सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किया। आदेश में यह भी कहा गया है कि सचिव (श्रम एवं कौशल) के वासुकी विदेशी सहयोग से संबंधित मामलों का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगी।

सरकार विदेश में मलयाली लोगों से संबंधित मामलों पर विदेश मंत्रालय के साथ संपर्क करने के लिए एक अधिकारी की नियुक्ति करती है। यह भूमिका आमतौर पर NORCA के प्रभारी सचिव या मुख्यमंत्री के सचिव स्तर के अधिकारी द्वारा निभाई जाती है। लेकिन सरकार द्वारा एक आईएएस अधिकारी को विदेश सचिव नियुक्त करना कई लोगों द्वारा एक अजीब निर्णय के रूप में देखा जाता है।

राज्य के लिए केंद्रीय विदेश मंत्रालय को दरकिनार कर भारतीय दूतावासों के साथ आधिकारिक तौर पर बातचीत करना अवैध है। एलडीएफ सरकार ने भारतीय-विदेशी राजनयिक मिशनों, शिक्षा, संस्कृति, वित्त के क्षेत्रों में अन्य देशों के साथ सहयोग की संभावनाएं तलाशने के लिए विदेश मंत्रालय के साथ संपर्क करने के लिए 2021 में पूर्व आईएफएस अधिकारी वेणु राजमणि को नई दिल्ली में विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में नियुक्त किया था।हालांकि, उनकी नियुक्ति को राजनीतिक अधिक माना गया। इसे राज्य स्तर के राजनीतिक नेताओं के लिए विदेशी देशों की अपनी राजनीतिक यात्राओं के लिए अधिक समर्थन जुटाने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा गया।

केरल सरकार पर विदेश सचिव की नियुक्ति पर बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने राहुल गांधी से सवाल पूछा है कि वे बताएं कि यह जय संविधान है या संविधान का अपमान है। भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने केरल सरकार द्वारा राज्य की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के. वासुकी को विदेश सचिव नियुक्त करने की आलोचना करते हुए पूछा कि अब ये आगे क्या करेंगे ? उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के अधिकारों में हस्तक्षेप करने वाली ये सरकार क्या अब रक्षा मंत्री की नियुक्ति करेगी, क्या प्रधानमंत्री भी बना देगी और क्या ये जम्मू कश्मीर में फिर से अनुच्छेद- 370 लागू कर देगी।

यह जय संविधान है या संविधान का अपमान है- भाजपा प्रवक्ता
भाजपा प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि जय संविधान कहने वाले ये लोग बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान का अपमान कैसे करते हैं, इसका परिचय आज मिल गया है। विदेशी दौरे पर गए हुए राहुल गांधी जो आजकल विपक्ष के नेता हैं और केरल से सांसद रहे हैं, उन्हें यह बताना चाहिए कि उनके गठबंधन में शामिल लेफ्ट दलों की सरकार ने जो किया है, वह क्या है – यह जय संविधान है या संविधान का अपमान है, संविधान को तार-तार करना है या इस पर वो चुप हो जाएंगे।





 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!