बड़ी चेतावनी! खालिस्तानी आतंकवादी ने एयर इंडिया के यात्रियों को 1 से 19 नवंबर तक यात्रा न करने की दी धमकी

Edited By Mahima,Updated: 21 Oct, 2024 02:09 PM

khalistani terrorist threatens air india passengers not to travel

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने 1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया के विमानों में यात्रा से बचने की धमकी दी है, सिख नरसंहार की 40वीं बरसी के संदर्भ में। पहले भी ऐसी धमकियां देने वाले पन्नू को भारत ने आतंकवादी घोषित किया है। सुरक्षा एजेंसियां...

नेशनल डेस्क: भारतीय विमानों के लिए खतरे की घंटी फिर से बज गई है। खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से यह चेतावनी दी है कि 1 नवंबर से 19 नवंबर के बीच एयर इंडिया के विमानों में यात्रा करने से बचें, क्योंकि इस अवधि में इन विमानों पर हमले की संभावना है। पन्नू ने विशेष रूप से सिख नरसंहार की 40वीं बरसी का जिक्र करते हुए इस धमकी को और गंभीर बना दिया है।

पिछले वर्ष की धमकी
गुरपतवंत सिंह पन्नू ने पिछले वर्ष भी ऐसी ही धमकी दी थी। उस समय उन्होंने दावा किया था कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदल दिया जाएगा और 19 नवंबर को यह हवाई अड्डा बंद रहेगा। उनकी लगातार दी जाने वाली धमकियों ने सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का विषय बना दिया है।

निज्जर हत्याकांड में बयान
पन्नू का एक और विवादास्पद बयान निज्जर हत्याकांड से संबंधित है, जिसमें उन्होंने भारत के खिलाफ जहर उगला था। उन्होंने कबूल किया था कि वह कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार के संपर्क में हैं और उन्हें भारत के खिलाफ खुफिया जानकारी उपलब्ध कराते रहे हैं। यह बयान न केवल भारत बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी चिंता का कारण बना है।

पन्नू का आतंकवादी घोषित होना
भारत के गृह मंत्रालय ने जुलाई 2020 में पन्नू को देशद्रोह और अलगाववाद के आरोपों में आतंकवादी घोषित किया था। वह सिख फॉर जस्टिस (SFJ) का नेतृत्व करते हैं, जो एक अलग खालिस्तान की मांग करता है। इस संगठन को भारत ने राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण गैरकानूनी घोषित किया है। 

पंजाब के मुख्यमंत्री को धमकी
पन्नू ने हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्य पुलिस महानिदेशक गौरव यादव को भी जान से मारने की धमकी दी थी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन्होंने गैंगस्टरों से एकजुट होने और सीएम मान पर हमले की योजना बनाने का आह्वान किया था। यह स्थिति न केवल पंजाब बल्कि पूरे देश के लिए चिंता का विषय बन गई है।

पन्नू का व्यक्तिगत विवरण
गुरपतवंत सिंह पन्नू का जन्म पंजाब के नाथू चक गांव में हुआ था, लेकिन उनका परिवार बाद में अमृतसर के पास खानकोट में बस गया। उनके पिता महिंदर सिंह पंजाब मार्केटिंग बोर्ड के सचिव थे। पन्नू ने 1990 के दशक में पंजाब विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की और इसके बाद वह अमेरिका चले गए। अमेरिका में रहकर उन्होंने कनेक्टिकट विश्वविद्यालय से फाइनेंस में MBA और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की। 2014 तक, उन्होंने न्यूयॉर्क में वॉल स्ट्रीट में एक सिस्टम विश्लेषक के रूप में काम किया, जबकि वह राजनीतिक गतिविधियों में भी सक्रिय रहे।

सिख फॉर जस्टिस की स्थापना
गुरपतवंत सिंह पन्नू ने 2007 में सिख फॉर जस्टिस (SFS) की स्थापना की थी। यह संगठन अपने आप को मानवाधिकार संगठन बताता है, लेकिन भारत ने इसे आतंकवादी संगठन घोषित कर रखा है। SFS ने पंजाब के लोगों के लिए स्वतंत्रता की मांग को लेकर रेफरेंडम 2020 अभियान शुरू किया था, जिसका उद्देश्य खालिस्तान की मांग को उठाना है।

सुरक्षा एजेंसियों की तैयारी
इन धमकियों के मद्देनजर, भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। सभी हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांचों को बढ़ा दिया गया है और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। यात्रियों से अपील की गई है कि वे हवाई यात्रा करने से पहले सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की जानकारी संबंधित अधिकारियों को दें।

यात्रियों के लिए सुझाव
यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे इन धमकियों को गंभीरता से लें। अपनी यात्रा की योजना बनाते समय सुरक्षा की दृष्टि से सभी आवश्यक सावधानियां बरतें और किसी भी प्रकार की अनियमितता या संदेहास्पद गतिविधि की सूचना तुरंत दें। 
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!