Kashmir News: ना मकान और ना ही कोई दुकान, जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं कश्मीर के होने वाले CM उमर अब्दुल्ला

Edited By Utsav Singh,Updated: 08 Oct, 2024 03:09 PM

know how much property the future cm of kashmir omar abdullah owns

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन की जीत अब लगभग तय है। दोपहर एक बजे तक की वोट काउंटिंग के अनुसार, यह गठबंधन कई सीटों पर निर्णायक बढ़त बनाए हुए है। उम्मीद है कि उमर अब्दुल्ला 9 साल बाद फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे। इस बीच आइए यह...

नेशनल डेस्क : जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन की जीत अब लगभग तय है। दोपहर एक बजे तक की वोट काउंटिंग के अनुसार, यह गठबंधन कई सीटों पर निर्णायक बढ़त बनाए हुए है। उम्मीद है कि उमर अब्दुल्ला 9 साल बाद फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे। उमर अब्दुल्ला, जिन्होंने 2009 से 2015 तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, की नेटवर्थ कश्मीर के अन्य राजनीतिक नेताओं की तुलना में कम है। उनके पास न तो कोई मकान है, न कार और न ही कोई व्यवसाय। आइए जानते है कितने संपत्ति के मालिक है उमर अब्दुल्ला...

PunjabKesari

कितनी संपत्ति के मालिक है उमर अब्दुल्ला
उमर अब्दुल्ला ने चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति का जिक्र करते हुए बताया कि उनके पास कुल 54.45 लाख रुपये की संपत्ति है। इसमें नकद राशि केवल 95,000 रुपये है, जबकि बाकी धन विभिन्न बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में जमा है। उनकी बैंक जमा इस प्रकार है:

  • HDFC बैंक: 19,16,000 रुपये
  • SBI, दिल्ली: 21,373 रुपये
  • HDFC, श्रीनगर: 2,20,930 रुपये
  • J&K बैंक: 1,91,745 रुपये

इसके अलावा, उनके पास लगभग 30 लाख रुपये के जेवर भी हैं।

संपत्ति और भूमि
उमर अब्दुल्ला ने अपने हलफनामे में स्पष्ट किया है कि उनके पास कोई मकान, कृषियोग्य भूमि या व्यवसायिक बिल्डिंग नहीं है। उनके पास न तो कोई प्रॉपर्टी है और न ही कोई बड़ा निवेश, जो कि कई अन्य राजनीतिक नेताओं की तुलना में उन्हें एक अलग स्थिति में रखता है।

PunjabKesari

आमदनी के स्रोत
उमर अब्दुल्ला का कहना है कि उनकी आमदनी का मुख्य स्रोत विधायक और सांसद के रूप में मिलने वाली पेंशन है। उनकी पेंशन कुल 7.92 लाख रुपये और 19.39 लाख रुपये सालाना है। यह पेंशन उनके राजनीतिक करियर के दौरान की उनकी सेवाओं का प्रतिफल है, जो उन्हें आर्थिक स्थिरता प्रदान करती है। इस पेंशन के अलावा, उनके पास कोई अन्य महत्वपूर्ण वित्तीय स्रोत नहीं है।

अन्य नेताओं की तुलना
उमर अब्दुल्ला की वित्तीय स्थिति की तुलना में कश्मीर के अन्य नेताओं के पास अधिक संपत्ति है:

  • सज्जाद गनी लोन (पीपुल्स कांफ्रेंस के चेयरमैन): 19 करोड़ रुपये की संपत्ति और सालाना आमदनी 82 लाख रुपये।
  • अल्ताफ बुखारी: अपनी पार्टी के सबसे धनी उम्मीदवार, जिनकी संपत्ति 165 करोड़ रुपये है।

व्यक्तिगत जीवन
उमर अब्दुल्ला का जन्म 54 साल पहले इंग्लैंड के रोचफर्ड में हुआ था। वह कश्मीरी सियासी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके दादा शेख अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री थे, और उनके पिता फारुक अब्दुल्ला भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

शिक्षा
उमर ने अपनी पढ़ाई श्रीनगर, मुंबई और स्कॉटलैंड में की। उन्होंने स्कॉटलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रैथक्लाइड से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन किया है। इसके पहले, उन्होंने कामर्स में भी बैचलर डिग्री हासिल की।

PunjabKesari

राजनीतिक करियर
उमर अब्दुल्ला की राजनीतिक यात्रा 1998 में लोकसभा चुनावों से शुरू हुई। वह 28 साल की उम्र में लोकसभा सदस्य बने और बाद में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में कामर्स और इंडस्ट्री राज्य मंत्री रहे। 2002 में उन्होंने नेशनल कांफ्रेंस की जम्मू-कश्मीर इकाई का अध्यक्ष पद संभाला, और फिर 2009 से 2015 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे।

व्यक्तिगत जीवन और तलाक
उमर ने 1994 में पायल नाथ से विवाह किया, जिनके दो बेटे हैं। हालांकि, वे 2009 से अलग रह रहे हैं और अब तलाक का मुकदमा लड़ रहे हैं। उनकी बहन सारा अब्दुल्ला की शादी कांग्रेस नेता सचिन पायलट से हुई थी, लेकिन उनका भी तलाक हो चुका है।

उमर अब्दुल्ला की जीवन यात्रा और राजनीतिक करियर में कई उतार-चढ़ाव आए हैं, जो उनकी स्थिति को और भी दिलचस्प बनाते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!