Public Holidays: जानें धनतेरस, छोटी-बड़ी दीपावली और भाई दूज पर कब हैं छुट्टियां? देखें पूरी जानकारी

Edited By Mahima,Updated: 18 Oct, 2024 11:14 AM

know when are the holidays on dhanteras chhoti badi diwali and bhai dooj

अक्टूबर का आखिरी सप्ताह और नवंबर का पहला सप्ताह भारत में त्योहारों का खास समय है। इस दौरान धनतेरस (29 अक्टूबर), छोटी दिवाली (30 अक्टूबर), बड़ी दिवाली (31 अक्टूबर) और भाई दूज (3 नवंबर) मनाए जाएंगे। धनतेरस और छोटी दिवाली पर ऑप्शनल छुट्टी है, जबकि बड़ी...

नेशनल डेस्क: अक्टूबर का आखिरी सप्ताह और नवंबर का पहला सप्ताह भारत में त्योहारों का विशेष समय होता है। इस दौरान विभिन्न त्योहारों की तैयारियों में लोग जुट जाते हैं। खासकर, धनतेरस, छोटी दिवाली (नरक चतुर्दशी), बड़ी दिवाली (दीपावली) और भाई दूज जैसे त्योहारों का अपनी संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान है। आइए, इन त्योहारों पर छुट्टियों की स्थिति और अन्य जानकारी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. धनतेरस की छुट्टी
धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। यह त्योहार दीवाली के पहले दिन आता है और इसे धनतेरस के नाम से जाना जाता है। इस दिन लोग नए बर्तन, सोने-चांदी के आभूषण खरीदने के लिए बाजारों में निकलते हैं। कई राज्यों में इस दिन ऑप्शनल छुट्टी होती है। इसका मतलब है कि यह एक आधिकारिक छुट्टी नहीं है, लेकिन कई राज्य सरकारें और निजी संस्थान इस दिन छुट्टी दे सकते हैं। इसलिए, यदि आप धनतेरस पर छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो अपने कार्यालय की छुट्टी नीति की जांच करना जरूरी है। इस दिन बाजार खुला रहेगा, जिससे लोग अपनी खरीदारी कर सकें।

2. छोटी दिवाली (नरक चतुर्दशी)
धनतेरस के अगले दिन, 30 अक्टूबर 2024 को छोटी दिवाली मनाई जाती है। इसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। इस दिन लोग अपने घरों की सफाई और सजावट करते हैं। इस दिन को लेकर भी कुछ राज्यों में ऑप्शनल छुट्टी हो सकती है। छोटी दिवाली पर लोग विशेष पूजा-अर्चना करते हैं और अपने प्रियजनों के साथ मिलकर इस पर्व को मनाते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि सरकारी संस्थानों में छुट्टी नहीं है, लेकिन कई निजी संस्थान इस दिन छुट्टी देने का निर्णय ले सकते हैं। 

3. बड़ी दिवाली (दीपावली)
बड़ी दिवाली, जिसे दीपावली के नाम से भी जाना जाता है, 31 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी। यह दिन सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसे लोग सबसे बड़े त्योहार के रूप में मानते हैं। दीपावली की रात को लोग अपने घरों में दीप जलाते हैं, पटाखे फोड़ते हैं और मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं। इस दिन सार्वजनिक छुट्टी होगी, जिससे सभी सरकारी कार्यालय, बैंक, कॉलेज और स्कूल बंद रहेंगे। लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस पर्व का जश्न मनाने के लिए एकत्रित होते हैं।

4. नवंबर के पहले सप्ताह की छुट्टियां
1 नवंबर 2024 (शुक्रवार) को कुछ राज्यों में विशेष त्योहारों के कारण छुट्टी होगी। इस दिन को कर्नाटक राज्योत्सव, हरियाणा दिवस, केरल पिरवी और पुडुचेरी मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। इन अवसरों पर मणिपुर, पुडुचेरी, हरियाणा, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों में सार्वजनिक छुट्टी होगी। यह दिन उन लोगों के लिए खास है जो इन राज्यों से संबंध रखते हैं और इसे बड़े धूमधाम से मनाते हैं।

5. गोवर्धन पूजा
2 नवंबर 2024 (शनिवार) को गोवर्धन पूजा मनाई जाएगी। यह त्योहार विशेष रूप से उत्तर भारत में मनाया जाता है। इस दिन लोग भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं और गोवर्धन पर्वत का पूजन करते हैं। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और दिल्ली में इस दिन छुट्टी रहेगी। इसके अलावा, गोवर्धन पूजा के साथ-साथ विक्रम संवत नववर्ष, बलिप्रतिपदा और निंगोल चाकौबा जैसे अन्य त्योहार भी मनाए जाते हैं, जिससे कई क्षेत्रों में छुट्टियां होती हैं।

6. भाई दूज
भाई दूज 3 नवंबर 2024 (रविवार) को मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। भाई दूज पर बहनें अपने भाइयों को तिलक करके उन्हें मिठाई खिलाती हैं। चूंकि यह दिन रविवार को है, इसलिए सभी जगह साप्ताहिक छुट्टी रहेगी। इस वजह से बैंक, स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। परिवार के लोग एक साथ मिलकर इस खास दिन का जश्न मनाते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!