पिता चलाते हैं डेयरी, बेटी ने पैरालंपिक में रच दिया इतिहास... जानें कौन हैं पेरिस में तिरंगा लहराने वाली प्रीति पाल

Edited By rajesh kumar,Updated: 30 Aug, 2024 07:01 PM

know who is preeti pal who waved the tricolor in paris

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय बेटियों ने इतिहास रचते हुए एक ही दिन में तीन मेडल जीते हैं। पहले शूटिंग स्पर्धा में अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल ने पदक जीते और अब एथलेटिक्स में प्रीति पाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत को तीसरा मेडल दिलाया है। आइए...

नेशनल डेस्क: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय बेटियों ने इतिहास रचते हुए एक ही दिन में तीन मेडल जीते हैं। पहले शूटिंग स्पर्धा में अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल ने पदक जीते और अब एथलेटिक्स में प्रीति पाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत को तीसरा मेडल दिलाया है। आइए जानते हैं कि एथलेटिक्स में ब्रॉन्ज मेडल दिलाने वाली प्रीति पाल के बारे में...

मैं बहुत गर्व महसूस कर रही- प्रीति पाल
पेरिस पैरालंपिक में पदक जीतने के बाद भारतीय पैरा-एथलीट प्रीति पाल ने कहा, "मुझे अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने कांस्य पदक जीत लिया है। मैं बहुत गर्व महसूस कर रही हूं और मेरा समर्थन करने और मुझे प्रेरित करने के लिए मैं सभी का धन्यवाद करती हूं।"
 

प्रीति पाल की उपलब्धि
प्रीति पाल ने महिलाओं की 100 मीटर टी-35 स्पर्धा में 14.21 सेकंड के समय के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक पल है क्योंकि पैरा खेलों में ट्रैक इवेंट में यह भारत का पहला मेडल है। इससे पहले भारत ने इस स्पर्धा में कभी कोई पदक नहीं जीता था। प्रीति ने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय देकर दौड़ पूरी की। हालांकि, चीन की जिया झोउ और कियानकियान गुओ ने इस इवेंट में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीते।
PunjabKesari
प्रीति का संघर्ष और करियर
प्रीति पाल उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के कसेरू बक्सर गांव की रहने वाली हैं। उनके पिता अनिल कुमार डेयरी चलाते हैं। प्रीति के जीवन में संघर्ष किसी प्रेरणा से कम नहीं है। उन्हें कम उम्र में ही सेरेब्रल पाल्सी की समस्या का सामना करना पड़ा था, जिसके इलाज के लिए उन्हें मेरठ से दिल्ली जाना पड़ा। वहां उन्होंने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में कोच गजेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण लेना शुरू किया और अपने जुनून को बनाए रखा।
 


विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में भी जीता मेडल
प्रीति पाल ने इसी साल मई 2023 में जापान के कोबे में आयोजित विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। उन्होंने महिलाओं की 100 और 200 मीटर स्पर्धाओं में 30.49 सेकंड का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय दिया था। यह उपलब्धि उन्हें पेरिस पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई करने में मददगार साबित हुई।
PunjabKesari
भविष्य की चुनौतियां और उम्मीदें
23 वर्षीय प्रीति पाल पेरिस पैरालंपिक 2024 में 200 मीटर की स्पर्धा में भी भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली हैं। उनकी शानदार फॉर्म को देखते हुए, उनसे एक और पदक की उम्मीद की जा रही है। प्रीति ने अपने संघर्ष और मेहनत से यह साबित कर दिया है कि हौसला और जुनून से किसी भी चुनौती को पार किया जा सकता है। भारत की इन बेटियों के शानदार प्रदर्शन ने देश को गौरवान्वित किया है और आगामी प्रतियोगिताओं में और भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदें जगा दी हैं।

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!