चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने के पी शर्मा ओली, जानिए PM मोदी ने क्या कहा

Edited By Utsav Singh,Updated: 15 Jul, 2024 04:15 PM

kp sharma became pm of nepal for the fourth time know what pm modi said

नेपाल की सत्ता में एक बार फिर से बड़ा उलटफेर हो गया है। केपी शर्मा ओली एक बार फिर एक बार फिर नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। ओली संसद में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के समर्थन से प्रधानमंत्री बने हैं।

नेशनल डेस्क : नेपाल की सत्ता में एक बार फिर से बड़ा उलटफेर हो गया है। केपी शर्मा ओली एक बार फिर एक बार फिर नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। ओली संसद में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के समर्थन से प्रधानमंत्री बने हैं। आपको बता दें कि पीएम के रूप में ओली ने चौथी बार देश का नेतृत्व संभाला है। इस अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी और नेपाल के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की इच्छा जताई। 

PunjabKesari

पीएम मोदी ने X पर नेपाल के नए पीएम केपी ओली को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर के कहा- "नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में आपकी नियुक्ति पर बधाई केपी शर्मा ओली। हम दोनों देशों के बीच मैत्री के गहरे संबंधों को और मजबूत करने तथा हमारी जनता की प्रगति और समृद्धि के लिए परस्पर लाभकारी सहयोग को और बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की उम्मीद करते हैं।"

Congratulations @kpsharmaoli on your appointment as the Prime Minister of Nepal. Look forward to working closely to further strengthen the deep bonds of friendship between our two countries and to further expand our mutually beneficial cooperation for the progress and prosperity… — Narendra Modi (@narendramodi) July 15, 2024

प्रधानमंत्री मोदी का संदेश नेपाल के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंधों की पुष्टि करता है। नेपाल और भारत के बीच भौगोलिक, सांस्कृतिक,और आर्थिक संबंध प्राचीन काल से ही महत्वपूर्ण रहे हैं। मोदी का संदेश क्षेत्रीय शांति और स्थिरता पर जोर देता है। दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग महत्वपूर्ण है। भारत नेपाल का एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार है और आर्थिक विकास में सहयोग का विस्तार दोनों देशों के लिए लाभकारी होगा।भारत और नेपाल के बीच गहरे सांस्कृतिक और धार्मिक संबंध हैं। दोनों देशों के नागरिक धार्मिक तीर्थयात्रा के लिए एक-दूसरे के देश में आते-जाते रहते हैं। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि PM ओली का शपथग्रहण समारोह सोमवार को नेपाल के राष्ट्रपति भवन के मुख्य भवन में हुआ है। ओली ने पुष्प कमल दाहाल प्रचंड की जगह PM पद की शपथ ली है। प्रचंड शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत हार गए थे। इसके बाद देश में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने केपी शर्मा ओली को नेपाल-यूनीफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) और नेपाली कांग्रेस गठबंधन सरकार का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का केपी शर्मा ओली को बधाई संदेश न केवल व्यक्तिगत सम्मान का प्रतीक है, बल्कि यह भारत और नेपाल के बीच घनिष्ठ और सहयोगपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है। इस प्रकार के संवाद और सहयोग से दोनों देशों के नागरिकों के बीच आपसी विश्वास और समझ बढ़ेगी, जिससे समग्र क्षेत्रीय विकास और समृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!