Kerala landslides Udate: वायनाड लैंडस्लाइड में अब तक 123 लोगों की मौत, 98 लोग लापता

Edited By Anu Malhotra,Updated: 31 Jul, 2024 09:52 AM

landslides kerala wayanad meppadi ndrf

केरल के पर्वतीय वायनाड जिले में मंगलवार तड़के कई जगहों पर भारी बारिश के बाद हुईं भूस्खलन की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 123 हो गई है जबकि 98 से अधिक लोग लापता हैं

नेशनल डेस्क: केरल के पर्वतीय वायनाड जिले में मंगलवार तड़के कई जगहों पर भारी बारिश के बाद हुईं भूस्खलन की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 123 हो गई है जबकि 98 से अधिक लोग लापता हैं। सैकड़ों लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका के कारण मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि वायनाड में भूस्खलन में मरने वाले 34 व्यक्तियों के शवों की पहचान की जा चुकी है। इनमें से 18 शव मृतकों के परिवारों को सौंप दिए गए हैं। कई लोगों फंसे होने या बह जाने की आशंका; हम बचाव कार्य जारी रखेंगे। 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने वायनाड कहा, "वायनाड में अग्निशमन बल के 321 सदस्यों को तैनात किया गया है। सेना की सेवाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं। 60 सदस्यों वाली एनडीआरएफ की टीम वायनाड पहुंच चुकी है और बेंगलुरु से 89 सदस्यों वाली टीम रास्ते में है। आपदा की जानकारी मिलने पर प्रधानमंत्री और राहुल गांधी के साथ-साथ विभिन्न पार्टी नेताओं ने सहायता की पेशकश की है। उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि हम इस संकट से निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे।
PunjabKesari
विजयन ने कहा कि हमने घायलों के लिए सर्वोत्तम संभव उपचार की व्यवस्था की है। मलबे में अभी भी कई लोग फंसे हुए हैं। हमने वायनाड में 45 राहत शिविर और पूरे राज्य में कुल 118 शिविर खोले हैं, जिनमें 5,531 लोग रह रहे हैं। अग्निशमन बल, एनडीआरएफ और पुलिस मिलकर काम कर रहे हैं। सेना और नौसेना की विभिन्न टुकड़ियां बचाव कार्यों का समन्वय कर रही हैं।

इस बीच सेना का एयरक्राफ्ट एक बचाव टीम को लेकर वायनाड पहुंच चुका है। त्रिवेंद्रम के रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने वायनाड में आपदा राहत दल तैनात किया है, जहां आज भूस्खलन हुआ। भूस्खलन में 106 लोगों की जान चली गई। केरल की मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि भारतीय नौसेना की एक टीम भी बचाव प्रयासों में सहायता करेगी। जॉर्ज ने कहा, मलप्पुरम में नीलांबुर क्षेत्र का एक पुल भी बह गया है। उन्होंने कहा, "लगभग 70 लोग घायल भी हैं। हमने घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित किया है।"

PunjabKesari

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और उन्हें संकट से निपटने के लिए केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. घायलों को 50,000 रुपये मिलेंगे.

PunjabKesari

वेस्ट कोस्ट वेदरमैन द्वारा एक्स पर साझा किए गए एक कथित वीडियो में जिले में भूस्खलन की जगह दिखाई गई है, जो अपने सुरम्य स्थानों के लिए जाना जाता है। कई सड़कें बह गईं, पेड़ उखड़ गए और झोपड़ियां नष्ट हो गईं। बाढ़ के पानी में बह गए वाहनों को पेड़ों की टहनियों में फंसे देखा जा सकता है। लगातार बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है और बड़े-बड़े पत्थरों के कारण बचाव कर्मियों का रास्ता अवरुद्ध होने के कारण कुछ इलाके पहुंच से बाहर हैं।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!