भारत के इस राज्य में सबसे महंगी बिकती है शराब, जानें टैक्स की डिटेल

Edited By Mahima,Updated: 24 Sep, 2024 04:33 PM

liquor is sold at the highest price in this state of india

भारत में शराब का सेवन एक आम बात है और विभिन्न राज्यों में इसकी कीमतें अलग-अलग होती हैं। लोगों में शराब के प्रति रुचि और विभिन्न ब्रांडों की लोकप्रियता के चलते, यह समझना जरूरी है कि आखिर शराब की कीमतें इतनी भिन्न क्यों हैं। आज हम आपको बताएंगे कि भारत...

नेशनल डेस्क: भारत में शराब का सेवन एक आम बात है और विभिन्न राज्यों में इसकी कीमतें अलग-अलग होती हैं। लोगों में शराब के प्रति रुचि और विभिन्न ब्रांडों की लोकप्रियता के चलते, यह समझना जरूरी है कि आखिर शराब की कीमतें इतनी भिन्न क्यों हैं। आज हम आपको बताएंगे कि भारत के किस राज्य में शराब सबसे महंगी बिकती है और इसके पीछे की वजहें क्या हैं।

शराब की कीमतों का भिन्नता
दुनिया भर में शराब पीना एक सामान्य प्रथा है, और भारत में भी लोग विभिन्न प्रकार की शराब का आनंद लेते हैं। यहाँ अंग्रेजी से लेकर देसी शराब तक की बिक्री होती है। कुछ लोग इसे केवल विशेष अवसरों पर ही पीते हैं, जबकि कई लोग इसे रोजाना की आदत बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब की कीमतें हर राज्य में अलग-अलग क्यों होती हैं? इसका मुख्य कारण है कि शराब पर जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) लागू नहीं होता।

राज्य सरकारों की टैक्स नीति
भारत में शराब पर "One Nation-One Tax" की नीति लागू नहीं है। इसका मतलब है कि प्रत्येक राज्य अपनी आवश्यकता और नीतियों के अनुसार शराब पर अलग-अलग टैक्स लगाते हैं। इस कारण, एक ही ब्रांड की शराब एक राज्य में सस्ती हो सकती है, जबकि दूसरे राज्य में वह महंगी बिक सकती है। उदाहरण के लिए, गोवा में शराब पर टैक्स कम है, जबकि कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्यों में यह काफी अधिक है।

कर्नाटक में महंगी शराब
अगर बात करें भारत के सबसे महंगे राज्य की, तो वह कर्नाटक है। यहां एक शराब की बोतल की औसत कीमत ₹513 है। इस बोतल पर ₹83 का टैक्स लगाया जाता है। कर्नाटक में शराब की महंगाई का एक मुख्य कारण यह है कि राज्य सरकार ने शराब पर भारी टैक्स लगाया है। इसके कारण, आम लोगों के लिए शराब खरीदना मुश्किल हो जाता है।

तेलंगाना और महाराष्ट्र का हाल
इसके बाद, तेलंगाना का नाम आता है, जहां शराब की औसत कीमत ₹246 है। यहां शराब की एक बोतल पर ₹68 का टैक्स लगता है। महाराष्ट्र में भी शराब की कीमतें काफी ऊँची हैं, जिससे यहां शराब पीना महंगा हो जाता है। 

गोवा में सस्ती शराब
गोवा, जो कि एक पर्यटन स्थल है, में शराब की कीमतें सबसे सस्ती हैं। वहां की राज्य सरकार ने शराब पर टैक्स कम रखा है, जिससे स्थानीय लोग और पर्यटक आसानी से शराब खरीद सकते हैं। गोवा में शराब की बोतल की औसत कीमत केवल ₹100 है। यहां शराब पर्यटन पर निर्भर है, इसलिए इसे सस्ता रखने के लिए सरकार ने प्रयास किए हैं। इस प्रकार, शराब की कीमतें विभिन्न राज्यों में उनकी टैक्स नीतियों, आर्थिक स्थिति और स्थानीय मांग पर निर्भर करती हैं। अगर आप सस्ती शराब का आनंद लेना चाहते हैं, तो गोवा एक बेहतरीन विकल्प है, जहां शराब आसानी से और सस्ती मिलती है। वहीं, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्यों में शराब खरीदने के लिए आपको अपनी जेब को गहरा करना होगा।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!