Meri Ladli Behen Scheme : लाडली बहना योजना को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, दिवाली से पहले 3000 रुपये का बोनस, 2.5 करोड़ महिलाओं को मिला लाभ

Edited By Anu Malhotra,Updated: 17 Oct, 2024 08:14 AM

maharashtra ladli brahmin yojana meri ladli behen scheme

महाराष्ट्र की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना (Majhi Ladki Bahin Yojana) को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आई है। राज्य सरकार ने योजना को बंद करने की अफवाहों को खारिज करते हुए घोषणा की है कि इसके अंतर्गत दी जाने वाली राशि को बढ़ाया जाएगा। योजना के तहत फिलहाल...

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना (Majhi Ladki Bahin Yojana) को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आई है। राज्य सरकार ने योजना को बंद करने की अफवाहों को खारिज करते हुए घोषणा की है कि इसके अंतर्गत दी जाने वाली राशि को बढ़ाया जाएगा। योजना के तहत फिलहाल महिलाओं के बैंक खातों में 1500 रुपये प्रति माह जमा किए जा रहे हैं, और आने वाले समय में यह राशि और बढ़ाई जाएगी। यह योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और उनकी भलाई के लिए बनाई गई है।

16 अक्टूबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महाराष्ट्र सरकार ने अपने ढाई साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने योजना के भविष्य को लेकर स्पष्ट किया कि सरकार इस योजना को जारी रखने और इसे और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के आरोपों के विपरीत, योजना चुनावों के बाद भी जारी रहेगी और महिलाओं को इसका लाभ मिलता रहेगा।

अजित पवार ने यह भी कहा कि योजना के लिए एक साल में कुल 45,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित हो कि महिलाओं को लगातार सहायता मिलती रहे। उन्होंने विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि लाडली बहना योजना की सफलता से विरोधी परेशान हैं, और उनकी आलोचनाओं का कोई ठोस आधार नहीं है।

लाडली बहना योजना की प्रमुख बातें:

-हर लाभार्थी महिला को फिलहाल 1500 रुपये प्रति माह दिए जा रहे हैं।
-दिवाली बोनस के तहत अक्टूबर की चौथी और नवंबर की पांचवीं किस्त के रूप में एक साथ 3000 रुपये जमा किए जा रहे हैं।
-कुछ पात्र श्रेणियों की महिलाओं को अतिरिक्त 2500 रुपये का भुगतान किया जा रहा है।
-सरकार भविष्य में इस योजना की राशि को और बढ़ाने पर विचार कर रही है।
-यह योजना महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव लाने वाली साबित हो रही है और राज्य सरकार इसे दीर्घकालिक रूप से जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!