राष्ट्रपति मुइज्जू की अक्ल आई ठिकाने ! मालदीव में भारत का UPI सिस्टम लागू करने का लिया फैसला

Edited By Tanuja,Updated: 21 Oct, 2024 07:18 PM

maldives president muizzu decides to introduce upi in maldives

चीन (China) के बहकावे में भारत के साथ संबंध  बिगाड़ रहे कर्जाई मालदीव (Maldives) के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू  ( President  Mohamed...

Male: चीन (China) के बहकावे में भारत के साथ संबंध  बिगाड़ रहे कर्जाई मालदीव (Maldives) के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू  ( President  Mohamed Muizzu)की अक्ल लगता है ठिकाने आ रही है। चीन द्वारा कर्ज से उभरने में मदद के लिए ज्यादा रूचि न दिखाने के बाद मुइज्जू ने  देश में भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को लागू करने  का निर्णय लिया है। यह फैसला रविवार को कैबिनेट की सिफारिश के बाद लिया गया। यह कदम भारत (India) के साथ सहयोग के तहत उठाया गया है, जिसमें भारत ने डिजिटल और वित्तीय सेवाओं के कार्यान्वयन में मदद देने और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एवं अद्वितीय डिजिटल पहचान के विकास में सहयोग करने का आश्वासन दिया है। राष्ट्रपति मुइज्जू  की इस महीने की शुरुआत में भारत की राज्य यात्रा के दौरान यह समझौता हुआ था।

ये भी पढ़ेंः-कर्ज से दबे मालदीव को दोस्त चीन और इस्लामिक देशों ने दिखाया ठेंगा, भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ

मुइज्जू का फैसला मालदीव की अर्थव्यवस्था को कई लाभ देने की उम्मीद है, जिसमें वित्तीय समावेशन में वृद्धि, वित्तीय लेन-देन में सुधार, और डिजिटल अवसंरचना को मजबूत करना शामिल है। उनकी ऑफिस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि यह निर्णय कैबिनेट द्वारा आर्थिक विकास एवं व्यापार मंत्री द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट पर गहन चर्चा के बाद लिया गया है। इसके साथ ही, राष्ट्रपति मुजिज़ु ने मालदीव में UPI को लागू करने के लिए एक consortium स्थापित करने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने सुझाव दिया है कि बैंकों, टेलीकॉम कंपनियों, सरकारी कंपनियों, और fintech कंपनियों को इस consortium में शामिल किया जाए।

पढ़ेंः-Report:  ट्रूडो ने राजनीतिक फायदे के लिए दुनिया भर के सिखों की छवि बिगाड़ी,  गंभीर संकट में अल्पसंख्यक समुदाय

बयान के अनुसार, उन्होंने TradeNet Maldives Corporation Limited को consortium का प्रमुख एजेंसी नियुक्त किया है। साथ ही, उन्होंने वित्त मंत्रालय, घरेलू सुरक्षा और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और मालदीव मौद्रिक प्राधिकरण की एक समन्वय टीम बनाने का निर्णय लिया है, जो आर्थिक विकास और व्यापार मंत्रालय के सहयोग से UPI के establishment की निगरानी करेगी। भारत की यात्रा के दौरान, भारत ने मालदीव में भारतीय पर्यटकों की भुगतान में सुविधा के लिए रु-पे कार्ड भी शुरू किए, ताकि डिजिटल और वित्तीय सहयोग को बढ़ावा मिल सके।

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!