माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए अच्छी खबर, अब कटरा तक सफ़र होगा बेहद आसान, बच्चे-बुजुर्गों को नहीं होगी कोई तकलीफ

Edited By Anu Malhotra,Updated: 19 Jul, 2024 10:03 AM

mata vaishno devi katra delhi jammu katra expressway

माता वैष्णों देवी के भक्तों की एक राहत की खबर सामने आई है। अब भक्तों का माता के दरबार जाना और भी आसान हो गया है। दरअसल,  दिल्ली-जम्मू-कटरा एक्सप्रेस-वे  के बनते ही श्रद्धालु  7 से 8 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे बता दें कि अभी इस सफर को पुरा करने में...

नेशनल डेस्क: माता वैष्णों देवी के भक्तों की एक राहत की खबर सामने आई है। अब भक्तों का माता के दरबार जाना और भी आसान हो गया है। दरअसल,  दिल्ली-जम्मू-कटरा एक्सप्रेस-वे  के बनते ही श्रद्धालु  7 से 8 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे बता दें कि अभी इस सफर को पुरा करने में करीब 11-12 घंटे लगते है।

बता दें कि दिल्ली-जम्मू-कटरा एक्सप्रेस-वे और रिंग रोड प्रोजेक्ट का काम भारत माला परियोजना के तहत तेजी से चल रहा है। 35 हजार करोड़ की लागत से तैयार होने वाले इन प्रोजेक्ट में पंजाब में 11 नए टोल बनाए जाएंगे। ये प्रोजेक्ट दिल्ली, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को आपस में जोड़ेंगे। जिससे लोगों का काफी समय बचेगा।   

हाईवे से इतना समय बचेगा
• दिल्ली से कटरा जाने में अभी 11 से 12 घंटे का समय लगता है, हाईवे बनने के बाद 7 से 8 घंटे का समय लगेगा 
• अंबाला से जालंधर आने में लगभग सवा 3 घंटे का समय लगता है, हाईवे बनने पर सफर करीब डेढ़ घंटे का रह जाएगा। 
• पटियाला से जालंधर आने में लगभग तीन घंटे का समय लगता है, हाईवे बनने पर लगभग सवा घंटे में पहुंच जाएंगे। 
• दिल्ली से अमृतसर जाने में अभी 8 से 9 घंटे लगते हैं, हाईवे बनने पर 5 से 6 घंटे लगेंगे।

यहां लगेंगे नए टोल
-पातड़ां से चंडीगढ़ के बीच संगरूर में मालेरकोटला से पटियाला के बीच मालेरकोटला से लुधियाना के बीच लुधियाना से अंबाला नकोदर से लुधियाना के बीच...
-जालंधर से नकोदर के बीच कपूरथला से जालंधर के बीच दसूहा से होशियारपुर के बीच • बटाला के पठानकोट के बीच पठानकोट से जम्मू कश्मीर के बीच टोल होंगे।

 लेकिन इस बीच राहत की बात यह है कि यह सारे टोल सैटेलाइट बेस्ड होंगे यानि की बिना रूके ही आपका टोल आटो कट हो जाएगा इससे ट्रेफिक का झंझट नहीं रहेगा। प्रोजेक्ट अधिकारी ने कहा कि  टोल के नीचे से गुजरते ही पैसे खुद वाहन चालक के खाते से कट जाएंगे। इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। पंजाब मे इस प्रोजेक्ट की लंबाई 261 किमी के करीब है। दिल्ली से कटरा तक अभी 727 किलोमीटर के 2400 रुपए लोगों को टोल में आने और जाने के देने पड़ रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि नए टोल बनने से सभी टोल की कीमतें कम हो सकती हैं।

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!