286 Runs in One Ball: 1 गेंद पर 286 रन, बिना चौके और छक्के; क्रिकेट का सबसे दिलचस्प मैच

Edited By Anu Malhotra,Updated: 06 Sep, 2024 10:35 AM

matches cricke records 286 runs in one ball

क्रिकेट के शुरुआती दौर में कई रोमांचक मैच खेले गए, जिनमें से कुछ आज भी लोगों के बीच चर्चा का विषय हैं। क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है, जहां कुछ भी असंभव नहीं होता। हालांकि, कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें तोड़ना बेहद कठिन या न के बराबर होता...

नेशनल डेस्क: क्रिकेट के शुरुआती दौर में कई रोमांचक मैच खेले गए, जिनमें से कुछ आज भी लोगों के बीच चर्चा का विषय हैं। क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है, जहां कुछ भी असंभव नहीं होता। हालांकि, कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें तोड़ना बेहद कठिन या न के बराबर होता है। आज हम आपको एक ऐसे ऐतिहासिक मैच के बारे में बताएंगे जिसकी कल्पना आज के दौर में भी मुश्किल है।

1 गेंद पर 286 रन:

ईएसपीएन की रिपोर्ट के अनुसार, 1894 में विक्टोरिया और स्क्रैच-XI टीमों के बीच एक अद्भुत मैच खेला गया था। यह मैच पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के बॉनबरी मैदान पर हुआ। इस मैच में विक्टोरिया के बल्लेबाजों ने एक गेंद पर 286 रन बनाने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया। दरअसल, मैच की पहली गेंद पर बल्लेबाज ने ऐसा शॉट मारा कि गेंद सीधे एक पेड़ पर जाकर अटक गई।

Forget about Travis Birt‘s 20 runs in one ball and Virender Sehwag‘s 17 run in one ball. Here is the World Record of most runs being scored off a single ball.
286 Runs in One Ball pic.twitter.com/drlEk8gUQ1

— Rocket Scientist 🇮🇳 (@Rockumon) May 21, 2021

इस बीच, विक्टोरिया के बल्लेबाजों ने क्रीज पर दौड़कर 286 रन बनाए। हालांकि, स्क्रैच-XI टीम ने बॉल खो जाने की शिकायत की, लेकिन अंपायर ने उनकी अपील को अस्वीकार कर दिया। इस तरह, विक्टोरिया की टीम ने बिना किसी चौके या छक्के के 1 गेंद पर 286 रन बना लिए।

इस घटना की रिपोर्ट लंदन के 'पाल-माल गजट' नामक समाचार पत्र में भी प्रकाशित हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार, विक्टोरिया के बल्लेबाजों को 286 रनों के लिए पिच पर कुल 6 किलोमीटर दौड़ लगानी पड़ी। इस ऐतिहासिक मैच की जानकारी आज भी कई लोगों के लिए अनजान है, क्योंकि यह लगभग 130 साल पहले हुआ था। वर्तमान क्रिकेट में इस तरह की घटनाएं संभव नहीं हैं।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!