अमेरिकी कंपनी Lockheed Martin और TATA के बीच मेगा डील, भारत में बनेंगे ये शक्तिशाली Aircraft

Edited By Yaspal,Updated: 10 Sep, 2024 08:03 PM

mega deal between american company lockheed martin and tata

अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने मंगलवार को सी-130जे सुपर ‘हरक्यूलिस एयरलिफ्टर परियोजना' के जरिये अपनी साझेदारी का विस्तार करने के लिए एक समझौते की घोषणा की।

नई दिल्लीः अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड ने मंगलवार को सी-130जे सुपर ‘हरक्यूलिस एयरलिफ्टर परियोजना' के जरिये अपनी साझेदारी का विस्तार करने के लिए एक समझौते की घोषणा की। इस समझौते को भारत की रक्षा और एयरोस्पेस क्षमताओं को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अमेरिका दौरा के कुछ हफ्तों बाद यह घोषणा की गई। उनकी यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने समग्र रक्षा संबंधों को और प्रगाढ़ करने का संकल्प लिया था। यह समझौता भविष्य में संभावित उन कारोबारी अवसरों को लेकर समन्वय के लिए रुपरेखा मुहैया करता है जिसमें भारतीय वायुसेना के 12 सी-130जे मौजूदा बेड़े के लिए भारत में रखरखाव, मरम्मत और नवीनीकरण (एमआरओ) केंद्र स्थापित करना शामिल है।

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स ने कहा है कि इस समझौते से भारतीय वायुसेना के मध्यम परिवहन विमान (एमटीए) कार्यक्रम के लिए विमान के उत्पादन के वास्ते भारत में सी-130जे के विनिर्माण का विस्तार करने का भी मार्ग प्रशस्त होगा, जो अमेरिका और भारत सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा। भारतीय वायुसेना 80 मध्यम परिवहन विमान हासिल करने की कोशिश कर रही है और पिछले साल उसने सूचना के लिए अनुरोध (आरएफआई) या प्रारंभिक निविदा जारी की थी। लॉकहीड मार्टिन ने आरएफआई का जवाब दिया क्योंकि सी-130जे-30 सुपर हरक्यूलिस आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयुक्त है। लॉकहीड मार्टिन अमेरिकी सरकार और अन्य वैश्विक ऑपरेटरों के लिए अमेरिका के जॉर्जिया में मेरिएटा स्थित मौजूदा सुपर हरक्यूलिस उत्पादन केंद्र में सी-130जे का विनिर्माण जारी रखेगा।

एमटीए अनुबंध मिलने पर, लॉकहीड मार्टिन भारत में अतिरिक्त उत्पादन और ‘असेंबली' क्षमता स्थापित करेगा। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक सुकरन सिंह ने कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना की एमटीए परियोजना के लिए सी-130जे प्लेटफॉर्म प्रस्ताव पर लॉकहीड मार्टिन के साथ सहयोग करना टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।'' उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा घोषणा इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि यह बड़े विमान प्लेटफार्मों के लिए भारत में रक्षा एमआरओ क्षेत्र में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के प्रवेश को रेखांकित करती है।''

सिंह ने कहा कि यह समझौता दोनों कंपनियों के बीच संबंध प्रगाढ़ करने में भी मदद करेगा। सी-130जे सुपर हरक्यूलिस एक सामरिक एयरलिफ्ट विमान है। यह सी-130 हरक्यूलिस का वर्तमान संस्करण है और 22 देशों में 26 ऑपरेटरों के लिए पसंदीदा एयरलिफ्टर है। भारतीय वायुसेना के पास 12 सी-130जे का बेड़ा है। लॉकहीड मार्टिन के ‘एयर मोबिलिटी एवं मेरीटाइम मिशन्स लाइन ऑफ बिजनेस' के उपाध्यक्ष एवं महाप्रबंधक रॉड मैकलीन ने कहा, ‘‘लॉकहीड मार्टिन और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के बीच यह समझौता आत्मनिर्भर भारत के प्रति लॉकहीड मार्टिन की प्रतिबद्धता तथा भारत में हमारे साझेदारों और भारतीय उद्योग के साथ हमारे संबंधों में मौजूद विश्वास को प्रदर्शित करता है।''

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!