स्क्वॉड्रन लीडर मोहना सिंह ने रचा इतिहास, स्वदेशी लड़ाकू विमान LCA Tejas की पहली महिला फाइटर पायलट बनीं

Edited By Yaspal,Updated: 18 Sep, 2024 06:05 AM

mohana singh becoming the first female fighter pilot of indigenous lca tejas

भारतीय वायुसेना की स्क्वॉड्रन लीडर मोहना सिंह ने LCA Tejas फाइटर जेट उड़ाने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं। मोहना सिंह की उस कामयाबी ने वायुसेना में महिलाओं के लिए नए द्वार खोल दिए हैं

नई दिल्लीः भारतीय वायुसेना की स्क्वॉड्रन लीडर मोहना सिंह ने LCA Tejas फाइटर जेट उड़ाने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं। मोहना सिंह की उस कामयाबी ने वायुसेना में महिलाओं के लिए नए द्वार खोल दिए हैं। मोहना 8 साल पहले फाइटर स्ट्रीम में शामिल हुईं थीं। ये अवनी चतुर्वेदी और भावना कांत के साथ फाइटर स्ट्रीम में आई थीं।

तीनों पायलट शुरुआती दिनों में वायु सेना के विभिन्न लड़ाकू विमानों पर उड़ान भरते थे। अब Su-30MKi और LCA तेजस के रेगुलर फ्लीट में शामिल हैं। भारतीय वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर एयरफोर्स है। इसमें फिलहाल 20 महिला फाइटर पायलट्स हैं। साल 2016 में महिलाओं के लिए वायुसेना ने अपना फाइटर स्ट्रीम खोला था।
PunjabKesari
वायुसेना ने इसके साथ ही अपने सभी स्ट्रीम्स में महिलाओं को आगे आने का मौका दिया। पिछले साल 2 दिसंबर को वायुसेना ने नॉन-ऑफिसर कैडर में 153 अग्नीवीर वायु (महिला) को शामिल किया। इनकी ट्रेनिंग कर्नाटक के बेलगावी एयरमेन ट्रेनिंग स्कूल में हुई। इसके अलावा 2280 रीक्रूट्स वायुसेना में शामिल हुए। वायुसेना ने महिलाओं को एलीट कमांडो ग्रुप गरुड़ में भी शामिल होने का मौका दिया है। शर्त यही है कि उसकी चयन प्रक्रिया पूरी करनी होती है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!