Taj Mahal Water Logging: ताजमहल के गुंबदों से रिसने लगा पानी, शाहजहां और मुमताज़ की कब्रों तक पहुंचा पानी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 14 Sep, 2024 08:27 AM

monsoon alert heavy rain taj mahal waterlogged asi

मानसून जहां जाने का नाम नहीं ले रहा वहीं पूरे देशभर में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। हाल ही में ताजमहल के गुंबद से पानी टपकने की घटना सामने आई है, और बगीचों में 2 से 3 फीट तक जलभराव हो गया है।...

नेशनल डेस्क: मानसून जहां जाने का नाम नहीं ले रहा वहीं पूरे देशभर में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। हाल ही में ताजमहल के गुंबद से पानी टपकने की घटना सामने आई है, और बगीचों में 2 से 3 फीट तक जलभराव हो गया है। Archaeological Survey of India (ASI) ने इस स्थिति को गंभीरता से लिया है और इस पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है। यह घटना खास तौर पर मानसून के दौरान हुई है, जो कि ताजमहल की संरचना और उसके संरक्षण के लिए चिंता का विषय बन गया है। ASI ने पानी के रिसाव के कारणों की जांच शुरू कर दी है और आवश्यक मरम्मत के लिए उपाय किए जा रहे हैं।
 

PunjabKesari

बता दें कि  ताजमहल के गुंबदों से पानी रिसने लगा है और यह पानी शाहजहां और मुमताज़ की कब्रों तक पहुंच गया है। साथ ही, ताजमहल के बाग-बगिचे भी बारिश के पानी में डूब गए हैं, जिससे पूरे परिसर में 2 से 3 फीट पानी खड़ा हो गया है।

48 घंटे में ताजमहल को नुकसान
एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 48 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण ताजमहल की इमारत को काफी नुकसान पहुंचा है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के अधिकारी राजकुमार पटेल ने बताया कि मुख्य गुंबद से पानी टपक रहा है, लेकिन यह पता लगाया जा रहा है कि पानी कहां से रिस रहा है। गुंबद के पत्थरों में बारीक दरारें हो सकती हैं, जिनसे पानी बह रहा है। मुख्य मकबरे के सामने बने बगीचे में भी पानी भर गया है, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

मौसम विभाग का अलर्ट
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आगरा में पिछले 24 घंटों में 151 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो पिछले 85 वर्षों में सबसे अधिक है। मानसून की इस बारिश से ताजमहल के अलावा फतेहपुर सीकरी, झुनझुन का कटोरा, रामबाग, मेहताब बाग, चीनी का रौजा, सिकंदरा में अकबर का मकबरा और रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान को भी नुकसान पहुंचा है।

आगरा में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है और टोल-फ्री नंबर जारी किए गए हैं। आगरा के जिला अधिकारी ने आदेश जारी कर सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। आपात स्थिति में लोग कंट्रोल रूम नंबर 0562-2260550 और मोबाइल नंबर 94580-95419 पर संपर्क कर सकते हैं। मौसम विभाग ने आज और कल भी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!