भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्यादा अरबपति, जानें दूसरे और तीसरे नंबर कौन सी सिटी...Hurun Rich List की रिपोर्ट में दावा

Edited By Yaspal,Updated: 29 Aug, 2024 11:18 PM

most number of billionaires live in this city of india hurun rich list report

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई चीन की कैपिटल बीजिंग को पीछे छोड़कर एशिया की सबसे ज्यादा अरबपतियों के रहने की राजधानी बन गई है। हुरुन इंडिया की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 300 से ज्‍यादा अरबपतियों को शामिल किया गया है

नई दिल्लीः भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई चीन की कैपिटल बीजिंग को पीछे छोड़कर एशिया की सबसे ज्यादा अरबपतियों के रहने की राजधानी बन गई है। हुरुन इंडिया की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 300 से ज्‍यादा अरबपतियों को शामिल किया गया है। वहीं गौतम अडानी (Gautam Adani) मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति (India Richest Billionaire) बन चुके है। इनकी कुल संपत्ति 11।6 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा हो गई है। लिस्‍ट में कहा गया है कि इनकी संपत्ति में बढ़ोतरी अडानी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्‍त उछाल के कारण हुई है, जो एक साल के दौरान 95 फीसदी चढ़े हैं हुरुन इंडिया ने एक लिस्ट जारी की है। इसमें बताया गया है कि भारत में सबसे ज्यादा।

हुरुन इंडिया रिच लिस्‍ट में एक और बड़ा खुलासा किया गया है, जिसमें बताया गया है कि भारत के किस शहर में सबसे ज्‍यादा अरबपति रहते हैं? हुरुन इंडिया रिच लिस्‍ट के मुताबिक, अरबपतियों की संख्‍या के मामले में मुंबई टॉप पर है। वहीं हैदराबाद में 17 नए अरबपति शिफ्ट हुए हैं, जिस कारण हैदराबाद में कुल अरबपतियों की संख्‍या 104 हो चुकी है और हैदराबाद तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है। दूसरे नंबर पर नई दिल्‍ली है, जहां 217 अरबपति रहते हैं, जबकि मुंबई टॉप पर है और यहां 386 अरबपति रहते हैं।

सबसे ज्‍यादा कमाने में ये अरबपति टॉप पर
हुरुन रिच लिस्‍ट के मुताबिक, पहले नंबर पर मुंबई, दूसरे पर नई दिल्‍ली और तीसरे स्‍थान पर बेंगलुरु को पछाड़कर हैदराबाद आ गया है। वहीं सबसे ज्‍यादा कमाने वाले बिजनेसमैन की बात करें तो गेरा डेवलपमेंट्स के कुमार प्रीतमदास गेरा एंड फैमिली सबसे आगे है, उनकी संपत्ति में 566 फीसदी की ग्रोथ हुई है, जिससे वे एक साल में सबसे ज्‍यादा कमाने वाले बन गए हैं।

किन सेक्‍टर से ज्‍यादा बना पैसा
हुरुन की रिपोट में कहा गया है कि मैन्‍यूफैक्‍चरिंग सेक्‍टर ने खूब पैसा बनाना है। इसमें मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े 1,016 उद्यमियों ने इस वर्ष अपनी संपत्ति में अतिरिक्त 28 लाख करोड़ का योगदान दिया है। इसके बाद औद्योगिक उत्पाद क्षेत्र 142 लोग, फार्मास्यूटिकल्‍स 136 और केमिकल एंड पेट्रोकेमिकल्‍स 127 का स्‍थान रहा है। रिच लिस्‍ट के मुताबिक, इतिहास में पहली बार भारत में 1500 से अधिक लोगों के पास 1,000 करोड़ की संपत्ति हुई है।

ये शख्‍स भारत का सबसे युवा अरबपति 
भारत के सबसे युवा अरबपति की लिस्‍ट में टॉप पर 21 वर्षीय कैवल्य वोहरा हैं, जो जेप्‍टो के हैं। जेप्‍टो एक क्विक कॉमर्स स्‍टार्टअप है, जिसका वैल्‍यूवेशन 5 अरब डॉलर है। उनके सह-संस्थापक, 22 वर्षीय आदित पालीचा, सूची में दूसरे सबसे युवा हैं। इसके बाद हर्षिल माथुर और शशांक कुमार भी हैं, जो रेजरपे के सह-संस्थापक हैं और दोनों की आयु 33 वर्ष है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!