Mutual Fund Investment: 10 हजार की SIP कर पाएं 1.5 करोड़ रुपए...म्यूचुअल फंड्स के आगे FD और पोस्ट ऑफिस स्कीम सब फेल

Edited By Anu Malhotra,Updated: 23 Sep, 2024 02:22 PM

mutual fund investment 1 5 crore rupees by doing sip of 10 thousand rupees

म्यूचुअल फंड्स ने निवेशकों को बड़ा फंड बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसके चलते म्यूचुअल फंड में निवेशकों का भरोसा तेजी से बढ़ा है। यह इंडस्ट्री साल 2020 के बाद से लगातार विस्तार कर रही है, और हर महीने म्यूचुअल फंड्स में रिटेल इनफ्लो बढ़ता जा...

नेशनल डेस्क:  म्यूचुअल फंड्स ने निवेशकों को बड़ा फंड बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसके चलते म्यूचुअल फंड में निवेशकों का भरोसा तेजी से बढ़ा है। यह इंडस्ट्री साल 2020 के बाद से लगातार विस्तार कर रही है, और हर महीने म्यूचुअल फंड्स में रिटेल इनफ्लो बढ़ता जा रहा है। अगस्त 2024 में भी यही ट्रेंड देखने को मिला।

अगस्त 2024 के निवेश आंकड़े
एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के अनुसार, अगस्त 2024 में इक्विटी स्कीम्स में कुल निवेश 38,239 करोड़ रुपये रहा, जो जुलाई 2024 के 37,113 करोड़ रुपये से 3.3% ज्यादा है।

SIP निवेश का रिकॉर्ड
सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए निवेश भी अगस्त 2024 में 23,500 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। यह लगातार 14वें महीने का लाइफटाइम हाई है, जो SIP में निवेशकों के बढ़ते भरोसे को दर्शाता है।

 आईए इन्वेस्टमेंट और फंडामेंटल एनालिस्ट के सवाल-जवाब में जानते है  कि एक युवा उम्र में आप कैसे निवेश कर सकते है और कितना रिटर्न मिल सकता है।

सवाल: रिना वर्मा: "मैं एक प्राइवेट कंपनी में काम करती हूं। अगर मैं 10 हजार रुपए प्रति माह निवेश करती हूं, तो 21 साल बाद कितना फंड बन सकता है?"

जवाब: अगर आप हर महीने 10 हजार रुपए मल्टीकैप फंड में निवेश करती हैं, तो 21 साल के अंत में आपके पास लगभग 1.5 करोड़ रुपए का फंड हो सकता है। मल्टीकैप फंड पिछले एक साल में 33-70% तक का रिटर्न दे चुके हैं। ये फंड लार्ज कैप, मिड-कैप, और स्मॉल-कैप स्टॉक्स में निवेश करते हैं, जिससे आपके निवेश का विविधीकरण होता है। मल्टीकैप फंड ने पिछले तीन वर्षों में औसतन 20% से अधिक रिटर्न दिया है।

कैसे बनेंगे 1.5 करोड़: अगर बाजार का प्रदर्शन स्थिर रहता है और आप नियमित रूप से 10,000 रुपए प्रति माह निवेश करते हैं, तो 20 वर्षों के बाद आपको अनुमानित 1.5 करोड़ रुपए का फंड मिल सकता है। यह अनुमान पिछले वर्षों के रिटर्न और बाजार के प्रदर्शन पर आधारित है।

मल्टीकैप फंड के लाभ: मल्टीकैप फंड विभिन्न प्रकार के कंपनियों में निवेश करने का अवसर प्रदान करते हैं—लार्ज, मिड, और स्मॉल कैप—जिससे आपके निवेश का जोखिम कम हो जाता है और अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

फंड प्रदर्शन: पिछले एक साल में, मल्टीकैप फंड्स ने औसतन 45% से ज्यादा का रिटर्न दिया है, और तीन वर्षों में निवेश की गई पूंजी लगभग दोगुनी हो गई है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले आप वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य करें।

नोट: यह जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। किसी भी निवेश निर्णय से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।


 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!