Edited By Rahul Rana,Updated: 11 Dec, 2024 11:31 AM
दुनियाभर में ऑनलाइन स्कैम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अब बड़ी-बड़ी कंपनियां भी इन धोखाधड़ी से बच नहीं पा रही हैं। हाल ही में फैशन ई-कॉमर्स वेबसाइट Myntra एक बड़े रिफंड स्कैम का शिकार हुई है जिससे कंपनी को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।...
नेशनल डेस्क। दुनियाभर में ऑनलाइन स्कैम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अब बड़ी-बड़ी कंपनियां भी इन धोखाधड़ी से बच नहीं पा रही हैं। हाल ही में फैशन ई-कॉमर्स वेबसाइट Myntra एक बड़े रिफंड स्कैम का शिकार हुई है जिससे कंपनी को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। Myntra की कस्टमर-फ्रेंडली रिफंड पॉलिसी का फायदा उठाकर स्कैमर्स ने इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया। इस स्कैम का खुलासा हाल ही में एक ऑडिट के दौरान हुआ है।
स्कैमर्स ने कैसे किया धोखाधड़ी?
जानकारी के अनुसार स्कैमर्स ने ब्रांडेड जूते, एपैरेल (कपड़े) और ऐक्सेसरीज़ जैसे हाई-वैल्यू प्रोडक्ट्स के लिए बल्क में ऑर्डर दिए। जब ऑर्डर डिलीवर हो जाते थे तो वे Myntra से शिकायत करते थे कि डिलीवरी में कुछ सामान गायब है या गलत सामान भेजा गया है। इसके बाद Myntra की रिफंड पॉलिसी का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने झूठे दावे किए और पैसे वापस प्राप्त कर लिए।
धोखाधड़ी के उदाहरण:
- डिलीवरी में सामान की कमी।
- गलत रंग या गलत प्रोडक्ट भेजे जाने का दावा।
- अन्य कारणों का हवाला देकर रिफंड की मांग करना।
Myntra को कितना नुकसान हुआ?
सूत्रों के अनुसार Myntra को इस स्कैम से 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। अकेले बेंगलुरु में कंपनी ने 5,529 फर्जी ऑर्डर की पहचान की है जिससे भारी वित्तीय नुकसान हुआ। यह स्कैम मुख्य रूप से जयपुर राजस्थान के एक गिरोह द्वारा अंजाम दिया गया था।
स्कैम कैसे चलता था?
स्कैमर्स ने जयपुर से ऑर्डर दिए और उन ऑर्डर्स को बेंगलुरु और अन्य बड़े शहरों के एड्रेस पर डिलीवर करवाया। दिलचस्प बात यह थी कि डिलीवरी के लिए चाय की दुकानें, दर्जी की दुकानें, और किराना या स्टेशनरी स्टोर्स जैसी जगहों का इस्तेमाल किया जाता था। उदाहरण के लिए अगर किसी ने 10 जोड़ी ब्रांडेड जूते मंगाए थे, तो डिलीवरी के बाद वे दावा करते थे कि पार्सल में सिर्फ 5 जोड़ी जूते ही मिले हैं और बाकी के लिए रिफंड की मांग करते थे।
इस धोखाधड़ी में स्कैमर्स ने Myntra की रिफंड पॉलिसी का गलत तरीके से फायदा उठाया जिससे कंपनी को भारी नुकसान हुआ।
Myntra का रिएक्शन
Myntra ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और फर्जी ऑर्डर करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की योजना बनाई है। कंपनी ने यह भी कहा कि वह अपनी रिफंड पॉलिसी और सुरक्षा उपायों की समीक्षा करेगी ताकि भविष्य में ऐसी धोखाधड़ी को रोका जा सके।
बता दें कि यह घटना एक बड़े ऑनलाइन स्कैम का उदाहरण है जो न केवल एक कंपनी को बल्कि पूरी ई-कॉमर्स इंडस्ट्री को प्रभावित कर सकता है। उपभोक्ताओं और कंपनियों दोनों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है। Myntra जैसे बड़े प्लेटफार्मों को भी अपनी पॉलिसी और सुरक्षा सिस्टम को और मजबूत करने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में ऐसे स्कैम रोके जा सकें।