नीट पेपर लीक मामला: पटना के इस स्कूल से लीक हुआ था पेपर, EOU ने किया बड़ा खुलासा

Edited By Mahima,Updated: 24 Jun, 2024 02:41 PM

neet paper leak case paper was leaked from this school in patna

NEET पेपर लीक कांड में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने महत्वपूर्ण खुलासा किया है। ईओयू के अनुसार, पटना के खेमनीचक स्कूल से बरामद अधजले प्रश्नपत्र हजारीबाग के कल्लु चौक के पास मंडई रोड स्थित ओएसिस स्कूल से लीक हुआ था।

नेशनल डेस्क: NEET पेपर लीक कांड में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने महत्वपूर्ण खुलासा किया है। ईओयू के अनुसार, पटना के खेमनीचक स्कूल से बरामद अधजले प्रश्नपत्र हजारीबाग के कल्लु चौक के पास मंडई रोड स्थित ओएसिस स्कूल से लीक हुआ था। यह जानकारी प्रश्नपत्र पर दर्ज कोड के मिलान से मिली है। ओएसिस स्कूल में NEET का परीक्षा केंद्र था। यह पहला मौका है जब ईओयू ने इस मामले में विस्तृत प्रेस विज्ञप्ति जारी की है।

इस बीच, मामले की जांच के लिए सीबीआई की टीम पटना पहुंच चुकी है और सीबीआई ने इस मामले में प्राथमिकी भी दर्ज कर ली है। ईओयू और पटना पुलिस अब इस मामले को केंद्रीय जांच एजेंसी को हैंडओवर करेगी। अधजले प्रश्नपत्र पर दर्ज कोड नंबर का मिलान करने के लिए ईओयू लगातार एनटीए से संदर्भ प्रश्नपत्र मांग रही थी, जिसे एनटीए ने उपलब्ध करा दिया है। एनटीए के मुताबिक, इस कोड नंबर के प्रश्नपत्र को ओएसिस स्कूल भेजा गया था और यहीं से 5 मई की सुबह ही निकाल लिया गया था। हालांकि, रॉकी की गिरफ्तारी के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि यह प्रश्नपत्र इस सेंटर से कैसे, कब और किसकी मदद से निकाला गया था। यह भी जानकारी मिल रही है कि प्रश्नपत्र हजारीबाग के इस सेंटर के अलावा अन्य शहरों से भी आउट किए गए थे।

फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया प्रश्नपत्र
ईओयू के मुताबिक, प्रश्नपत्र की सत्यता परखने के लिए इसे फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। शुरुआती जांच में यह पाया गया है कि प्रश्नपत्र की पैकिंग लिफाफा और संबंधित पैकिंग में प्रयुक्त स्टील के ट्रंक में छेड़छाड़ के प्रमाण मिले हैं। इन सभी सामानों को जब्त कर उनकी पड़ताल चल रही है। इस स्कूल के प्राचार्य समेत अन्य कर्मियों से ईओयू की टीम पूछताछ कर चुकी है और अब सभी पूछताछ की जानकारी समेत अन्य दस्तावेज सीबीआई को सौंप दिए जाएंगे।

एनटीए ने भेजी 15 संदिग्ध अभ्यर्थियों के रोल कोड
इस मामले में एनटीए ने ईओयू को 15 संदिग्ध अभ्यर्थियों के रोल कोड का विवरण प्रदान किया था, जिसमें से अब तक 4 अभ्यर्थियों से पूछताछ की जा चुकी है। बाकी के अभ्यर्थियों को दोबारा नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाने की तैयारी ईओयू कर रहा है। इस मामले में पुलिस मंत्री को भी जानकारी दे चुकी है, जिससे उन्होंने मामले को गंभीरता से लिया है और सभी संदिग्धों की जांच और कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!