DU में पढ़ने वालों के लिए जारी हुई नई एडवाइजरी, पास होने के लिए दोनों सेमेस्टर में लाना होगा 63% स्कोर

Edited By Mahima,Updated: 25 Jul, 2024 10:22 AM

new advisory issued for du students to pass

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए अपने स्नातक प्रोन्नति मानदंड में एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है, जिसके तहत सभी पाठ्यक्रमों में उत्तीर्ण प्रतिशत में 13% की वृद्धि की गई है।

नेशनल डेस्क: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए अपने स्नातक प्रोन्नति मानदंड में एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है, जिसके तहत सभी पाठ्यक्रमों में उत्तीर्ण प्रतिशत में 13% की वृद्धि की गई है। अगले वर्ष से, छात्रों को प्रोन्नति के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए पिछले शैक्षणिक वर्ष के दोनों सेमेस्टर में 63% का कुल स्कोर प्राप्त करना आवश्यक होगा, जो पिछली आवश्यकता 50% से हटकर है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि यह समायोजन राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप है, जिसके तहत स्नातक पाठ्यक्रम ढांचे के भीतर क्रेडिट आवंटन के पुनर्मूल्यांकन की आवश्यकता है।

डीयू के कुलपति ने मिरांडा हाउस, किरोड़ीमल कॉलेज और लेडी श्री राम कॉलेज सहित विभिन्न डीयू कॉलेजों के प्राचार्यों की एक समिति की सिफारिशों के बाद इस निर्णय की पुष्टि की। विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद 27 जुलाई को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा करने और इसे अंतिम रूप देने के लिए तैयार है। इस बदलाव का प्रभाव विशेष रूप से खेल, पाठ्येतर गतिविधियों, एनएसएस, एनसीसी और इसी तरह की गतिविधियों में शामिल छात्रों पर पड़ने की उम्मीद है, क्योंकि उन्हें नए उत्तीर्ण मानदंडों के तहत छूट का लाभ मिल सकता है।

पहले, मौजूदा नियमों के तहत, छात्रों को अगले शैक्षणिक वर्ष में आगे बढ़ने के लिए प्रत्येक सेमेस्टर में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती थी, जो कुल 22 क्रेडिट होते थे। हालाँकि, NEP की क्रेडिट प्रणाली के कार्यान्वयन के साथ, जहाँ क्रेडिट सभी पेपरों में समान रूप से वितरित नहीं किए जाते हैं, छात्र पहले प्रत्येक सेमेस्टर में 36% स्कोर के साथ केवल तीन पेपर और एक वैकल्पिक विषय पास करके पदोन्नति के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते थे।

सत्यवती कॉलेज के छात्र अमित राज पांडे ने अपनी राय व्यक्त की कि आवश्यक 44 क्रेडिट में से 28 क्रेडिट प्राप्त करना अधिकांश छात्रों के लिए कोई बड़ी चुनौती नहीं होगी। यह स्वीकार करते हुए कि यह समायोजन कुछ लोगों के लिए शैक्षणिक कार्यभार बढ़ा सकता है, उनका मानना ​​है कि यह प्रबंधनीय है और शैक्षिक मानकों और संतुलन को बनाए रखने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। इन परिवर्तनों के आलोक में, दिल्ली विश्वविद्यालय का लक्ष्य शिक्षा वितरण में समानता और गुणवत्ता सुनिश्चित करना है, अपने अभ्यासों को NEP द्वारा निर्धारित राष्ट्रीय शैक्षिक मानदंडों के साथ संरेखित करना है। छात्रों को आगे के घटनाक्रमों के साथ अपडेट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि विश्वविद्यालय प्रशासन पारदर्शिता और प्रभावी संचार के हित में इन निर्णयों के पीछे के तर्क को स्पष्ट करता है।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!