WhatsApp यूजर्स के लिए नया धांसू फीचर, आपके काम को करेगा आसान

Edited By Mahima,Updated: 24 Oct, 2024 12:25 PM

new amazing feature for whatsapp users

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए नया पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर पेश किया है, जो वीडियो देखने के दौरान multitasking की सुविधा देगा। यूजर्स अब वीडियो को छोटे विंडो में देख सकते हैं और चैट या अन्य ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। यह फीचर फिलहाल कुछ iOS यूजर्स के...

नेशनल डेस्क: WhatsApp, जो कि दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर्स लाता रहता है। हाल ही में, WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक नया और बेहद उपयोगी फीचर पेश किया है, जो यूट्यूब के पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के समान है। आइए इस फीचर की पूरी जानकारी लेते हैं और समझते हैं कि यह आपके लिए कितनी सुविधाजनक हो सकता है।

पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर क्या है?
पिक्चर-इन-पिक्चर मोड (PiP) एक ऐसा फीचर है जो आपको एक छोटे विंडो में वीडियो देखने की सुविधा देता है, जबकि आप दूसरे काम कर सकते हैं। यह विशेषता आपको वीडियो के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में लगे रहने की आजादी देती है। जब आप किसी वीडियो को देखते हैं, तो वह वीडियो स्क्रीन के एक कोने में छोटा होकर चलता रहता है, जिससे आप बिना किसी रुकावट के और काम कर सकते हैं।

कैसे काम करेगा यह फीचर?
WhatsApp पर यह फीचर यूजर्स को वीडियो देखने का नया अनुभव प्रदान करेगा। जब आप WhatsApp पर किसी संपर्क से भेजा गया वीडियो प्ले करेंगे, तो आपको स्क्रीन के दाईं ओर एक पिक्चर-इन-पिक्चर का बटन दिखाई देगा। इस बटन पर क्लिक करते ही वीडियो एक छोटे विंडो में चला जाएगा, और आप WhatsApp की अन्य चैट्स या ऐप्स के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं। इससे आप वीडियो देखते हुए भी चैटिंग, नोट्स बनाना या किसी अन्य ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

वीडियो को फास्ट फॉरवर्ड करने की सुविधा
WhatsApp ने इस फीचर के साथ वीडियो को फास्ट फॉरवर्ड करने का विकल्प भी जोड़ा है। अगर आप वीडियो को तेजी से आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो आप वीडियो स्क्रीन पर दो बार टैप करके इसे फास्ट फॉरवर्ड कर सकते हैं। इसी प्रकार, यदि आप वीडियो को पीछे लाना चाहते हैं, तो बाईं तरफ दो बार टैप करके ऐसा कर सकते हैं। यह फीचर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए उपयोगी है, जो वीडियो के महत्वपूर्ण हिस्सों को जल्दी से देखने का प्रयास कर रहे हैं।

वर्तमान स्थिति और उपलब्धता
हालांकि, यह फीचर वर्तमान में केवल कुछ iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है। WhatsApp इसे धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर रहा है, और उम्मीद है कि यह जल्द ही सभी एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। यदि आपके पास यह फीचर नहीं है, तो चिंता न करें; यह जल्द ही आपके डिवाइस पर आ जाएगा।

उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना
WhatsApp का यह नया फीचर न केवल आपके वीडियो देखने के अनुभव को बेहतर बनाएगा, बल्कि यह आपको multitasking की सुविधा भी देगा। वीडियो देखते समय अगर आपको किसी महत्वपूर्ण संदेश का जवाब देना है, या आपको कुछ और जानकारी चेक करनी है, तो अब आप बिना वीडियो को रोकें ये सब कर सकते हैं। यह सुविधा खासतौर पर उन यूजर्स के लिए फायदेमंद है जो अपनी दिनचर्या में तेजी से काम करना पसंद करते हैं। इस प्रकार, WhatsApp का नया पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर निश्चित रूप से आपके चैटिंग और वीडियो देखने के अनुभव को एक नई दिशा देगा। यह न केवल मनोरंजन के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपकी उत्पादकता को भी बढ़ा सकता है। जैसे ही यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा, आप इसका पूरा लाभ उठा सकेंगे। 
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!