Edited By Rahul Rana,Updated: 31 Dec, 2024 03:25 PM
भारतीय रेलवे ने सर्दियों के मौसम में ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा की घोषणा की है। अगर यात्रियों को पैकेट में लिफाफे में पैक की गई चादर गीली मिल जाए तो अब उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे ने...
नेशनल डेस्क। भारतीय रेलवे ने सर्दियों के मौसम में ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा की घोषणा की है। अगर यात्रियों को पैकेट में लिफाफे में पैक की गई चादर गीली मिल जाए तो अब उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे ने बताया है कि इस चादर को आसानी से बदला जा सकता है।
रेलवे अधिकारियों के अनुसार यदि यात्री को गीला चादर मिलता है तो उन्हें सबसे पहले कोच अटेंडेंट से इसकी शिकायत करनी चाहिए। अगर अटेंडेंट नए चादर को देने में आनाकानी करता है तो यात्री रेल मदद हेल्पलाइन 139 पर फोन कर सकते हैं या रेल मदद ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत दर्ज करते समय यात्री को अपना पीएनआर नंबर देना होगा ताकि समस्या का समाधान जल्दी हो सके।
वहीं रेलवे ने इस प्रक्रिया को तेज और प्रभावी बनाने के लिए एक सिस्टम भी बनाया है जिसके तहत संबंधित जोन और डिवीजन को तुरंत सूचित किया जाता है। यदि ट्रेन चलते समय ही चादर बदला जा सकता है तो उसे तुरंत किया जाएगा। शिकायत पर समय पर समाधान नहीं होने पर यह मामला उच्च अधिकारियों तक पहुंच जाता है।