Kia Carnival एक बेहतरीन लग्ज़री 7 सीटर है

Edited By Parminder Kaur,Updated: 24 Oct, 2024 09:37 AM

new kia carnival 7 seater review

Carnival की भारत में फिर से वापसी हुई है। डाइमेंशंस, बूट स्पेस, ग्राउंड क्लीयरेंस सब बड़ा है और साथ के साथ प्राइस भी। ₹64 लाख में लॉन्च की गई इस कार्निवल लिमोज़ीन को एक लग्ज़री मल्टी-पर्पस व्हीकल के तौर पर पोज़िशन किया गया है| Kia का कहना है वह इस...

ऑटो डेस्क :  Carnival की भारत में फिर से वापसी हुई है। डाइमेंशंस, बूट स्पेस, ग्राउंड क्लीयरेंस सब बड़ा है और साथ के साथ प्राइस भी। ₹64 लाख में लॉन्च की गई इस कार्निवल लिमोज़ीन को एक लग्ज़री मल्टी-पर्पस व्हीकल के तौर पर पोज़िशन किया गया है| Kia का कहना है वह इस गाड़ी को सेलिब्रिटीज, गॉल्फ़र्स, नेताओं और पब्लिक फ़िगर्स के पास देखना चाहते है, तो सवाल यह है कि आख़िर kia की नई कार्निवल किनके के लिए है…? इसी सवाल का जवाब ढूँढने पीयूष पंजाबी पहुँचे बेंगलूरु जहां उन्होंने इस नई कार्निवल को चलाया, तो जवाब क्या मिला आइए जानते हैं…

PunjabKesari

किआ कार्निवल भारत में SKD यानी सेमी-नॉक्ड-डाउन के तौर पर बिकेगी। बता दें, यह एमपीवी उन लोगों के लिए है जिन्हें टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस बहुत कॉमन लगती है और टोयोटा वेलफायर बहुत महंगी। नई कार्निवल की लंबाई 5,155 मिमी और यह फोर्थ जनरेशन है। मौजूदा कार्निवल से यह लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई और व्हीलबेस के मुकाबले बड़ी है।  इसका फ्रंट लुक ज़्यादा बोल्ड दिखता है जो इसे एक पावरफुल MPV के तौर पर दर्शाता है। टाइगर नोज़ ग्रिल LED DRLs और LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स कमाल के दिखते हैं।  फॉग लैंप्स को नीचे की ओर रखा गया है, जहां स्किड प्लेट को भी अपडेट किया गया है।

PunjabKesari

साइड से भी कार्निवल अलग दिखती है। इसका व्हीलबेस टोयोटा वेलफायर से ज़्यादा है, जिसकी कीमत भी दोगुनी है। वहीं आधी कीमत में मिलने वाली इनोवा की तुलना में छोटी है।  18-इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, C-पिलर गार्निश और बड़ी खिड़कियां सभी इसे अट्रैक्टिव बनाते हैं। रियर लुक भी अच्छा है, LED कनेक्टेड टेल लाइट्स सुंदर दिखती हैं| रियर वाइपर स्पॉइलर के नीचे छुपा है। टेलगेट इलेक्ट्रॉनिक्ली ऑपरेट किया जा सकता है।

PunjabKesari

नई कार्निवल पहले से ज़्यादा फीचर्स के साथ आई है यानी की टेक लोडेड है। दो स्क्रीन्स दी गई हैं, दोनों 12.3 इंच की हैं जो कि बहुत ही स्मूथली चलती है। 360-डिग्री कैमरा भी दिया गया है इंफोटेनमेंट सिस्टम में बहुत कुछ दिया गया है| इसमें आपको हेड-अप डिस्प्ले भी मिलेगा, जो ड्राइविंग के दौरान हमें काफ़ी कारगर महसूस हुआ। डैशबोर्ड प्रीमियम महसूस होता है, सॉफ्ट-टच मटेरियल्स का अच्छा खासा इस्तेमाल किया गया है। ज्यादा फिजिकल बटन नहीं हैं। इसमें आपको 12-स्पीकर वाला बोस साउंड का साउंड सिस्टम मिलता है। ओवरऑल केबिन प्रीमियम स्पेशियस है।

PunjabKesari

सेंकड रो का सीटिंग अरेंजमेंट पहले से ज़्यादा ख़ास है, आप सफर करते हुए सीट्स की रिक्लाइन कर सकते हैं और सोते सोते जा सकते हैं। थर्ड रो भी काफी स्पेशियस है वहाँ आराम से बैठा जा सकता है हाँ कुछ लोगों को अंडर-थाई सपोर्ट थोड़ा कम लग सकता है। बहुत कम ऐसा होता है कि गाड़ियों की थर्ड रो में स्पेस हो लेकिन नई कार्निवल में अच्छा खासा स्पेस है। ऐसा नहीं है कि वहाँ सिर्फ बच्चे ही बैठ सकते है। गाड़ी में 5 टाइप C चार्जिंग पोर्ट्स दिए गए और एक 12V चार्जिंग सॉकेट भी उपलब्ध हैं। इसमें सिर्फ़ एक ही फोल्डआउट ट्रे दी गई है| फ्रंट एंड सेकंड रो की सीट्स वेंटिलेटेड हैं। इसके इलावा थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल भी ख़ास है। 

ड्राइव एक्सपीरियंस 

PunjabKesari
नई कार्निवल का ड्राइव एक्सपीरियंस कमाल का रहा। इस गाड़ी में सिर्फ़ एक ही इंजन ऑप्शन है, जो कि 2.2 litre का डीजल इंजन है। यह 193ps की पॉवर और 441nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 8 स्पीड के ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टेड से अटैच्ड यह इंजन अच्छा परफॉर्म करता है। हाईवे पर यह बहुत स्मूथ चलती है। इसमें Level 2 ADAS मिलता है। kia क्लेम कर रहा है यह गाड़ी 14.85 माइलेज देगी। मजेदार बात यह है कि इसे चलाते हुए यह फील नहीं होता कि आप कोई बहुत बड़ी गाड़ी चला रहे हैं। बाकी ड्राइविंग मॉड्स भी इसमें मिलते हैं, जो ड्राइविंग एक्सपीरियंस को खास बना देते है। इंजन दमदार है, जब आपका मन इस लक्ज़री एमपीवी में रफ्तार भरने का हो तो आप भर सकते हो। 

यदि आपके पास अच्छा खासा बजट है तो आप यह गाड़ी खरीद सकते हैं। यदि आपका परिवार छोटा है, आपका बजट सीमित है,  तो यह आपके लिए नहीं है। जो लोग कोई लक्ज़री सेडान या फिर एसयूवी चला रहे है और एक लक्ज़री फ़ैमिली एमपीवी चाहते हैं यह उनके लिए है या फिर वह लोग जिन्हें चलते-फिरते काम करना होता है और गाड़ी चलाने के लिए ड्राइवर होता है। बात दे यह एक असल थ्री रो एमपीवी है, जो लक्ज़री का एहसास भी करवाती है, जो सवाल था उसका जवाब यही है कि इसे चुनिंदा लोग ही ख़रीदेंगे, जैसे की kia चाहता भी है।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!