केरल में फिर सामने आया निपाह वायरस का मामला, स्वास्थ्य मंत्री ने की हाईलेवल मीटिंग

Edited By Yaspal,Updated: 21 Jul, 2024 09:50 AM

nipah virus case surfaced again in kerala

केरल में मलप्पुरम जिले के जिले के चेम्ब्रसेरी में एक 14 वर्षीय बालक के निपाह वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को पांडिक्कड़ में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करने...

नेशनल डेस्कः केरल में मलप्पुरम जिले के जिले के चेम्ब्रसेरी में एक 14 वर्षीय बालक के निपाह वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को पांडिक्कड़ में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस साल राज्य में निपाह वायरस का यह पहला मामला है। बालक का सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजा गया था जहां से उसकी जांच रिपोर्ट में उसके निपाह वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

जार्ज ने बताया कि कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल (केएमसीएच) में उपचाराधीन बालक की हालत गंभीर है और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है। बालक के माता-पिता और चाचा को केएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। अभी तक तीनों में बुखार या अन्य स्वास्थ्य संबंधी कोई लक्षण नहीं है। उन्होंने कहा कि उच्च और निम्न जोखिम वाले संपकर् व्यक्तियों की सूची तैयार की जाएगी। डॉक्टरों और स्वास्थ्य मंत्री की एक टीम स्थिति की निगरानी और निपाह वायरस का जायजा लेने के लिए मलप्पुरम जिले में डेरा डाले हुए है। मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस नियंत्रण कक्ष खोला गया है और जिले में मास्क पहनने और अस्पताल जाने से बचने के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल लागू किया गया है।

जॉर्ज ने बताया कि पीड़ति बालक ने शुरू में पांडिक्कड़ के एक क्लिनिक में बाल रोग विशेषज्ञ सहित चार अस्पतालों से इलाज करवाया तथा बाद में 15 जुलाई को तेज बुखार और सीने में संक्रमण की शिकायत पर पांडिक्कड़ के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद उसे पेरिंथलमन्ना मौलाना अस्पताल में भर्ती कराया गया तथा 19 जुलाई की शाम को उसे कोझिकोड के एमआईएमएस अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। वर्ष 2018 के बाद राज्य में निपाह वायरस का यह पांचवा मामला है। इसके बाद 2019 में 17 और 2021 में एक व्यक्ति की मौत हुई थी। सितंबर 2023 में एक परिवार के दो लोगों की इस बीमारी मौत हो गई थी।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!