NPS Vatsalya Scheme: सरकार कल लांच करेगी नाबालिगों के लिए नई पेंशन योजना, 10 हज़ार के निवेश से 15 साल में हो जाएंगे 63 लाख

Edited By Anu Malhotra,Updated: 17 Sep, 2024 11:44 AM

nirmala sitharaman nps vatsalya scheme delhi pran nps

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 18 सितंबर को दिल्ली में NPS Vatsalya Scheme की शुरुआत करेंगी। इस योजना के तहत, नाबालिगों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया जाएगा और उन्हें पर्मानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) सौंपा जाएगा। यह...

नेशनल डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 18 सितंबर को दिल्ली में NPS Vatsalya Scheme की शुरुआत करेंगी। इस योजना के तहत, नाबालिगों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया जाएगा और उन्हें पर्मानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) सौंपा जाएगा। यह योजना एनपीएस का विशेष रूप से नाबालिगों के लिए संशोधित संस्करण है।

NPS Vatsalya Scheme क्या है? 

इस योजना के तहत, माता-पिता या अभिभावक अपने बच्चों के लिए एनपीएस खाता खोल सकेंगे और बच्चे के 18 वर्ष का होने तक नियमित योगदान कर सकेंगे। 18 साल पूरे होने के बाद, यह खाता स्वतः NPS में बदल जाएगा, जिससे बच्चे खुद निवेश कर सकेंगे और रिटायरमेंट के लिए एक अच्छा-खासा फंड जमा कर पाएंगे।

निवेश की सीमा:

-एक बच्चे के लिए केवल एक खाता खोला जा सकता है।
-माता-पिता प्रति माह कम से कम 500 रुपए और प्रति वर्ष अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

10,000 की SIP से बनेगा 63 लाख
अगर आपका बच्चा अभी तीन साल का है और आप एनपीएस वात्सल्य स्कीम में हर महीने 10,000 रुपए की SIP करते हैं, तो 15 साल की अवधि में उसके नाम से 63 लाख रुपए का फंड जमा हो सकता है। जब बच्चे की उम्र 18 साल की हो जाएगी, तो उसका एनपीएस वात्सल्य खाता आसानी से एक नियमित एनपीएस खाते में बदल जाएगा। यह स्कीम भविष्य की जरूरतों के लिए एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद करेगी।

बालिग होने पर विकल्प:

18 साल पूरा होने पर, खाता सामान्य एनपीएस खाते में परिवर्तित किया जा सकता है और इसे 75 साल की उम्र तक जारी रखा जा सकता है। दूसरा विकल्प खाता को गैर-एनपीएस में बदलने का है, जिसमें एकमुश्त 20% रकम टैक्स-फ्री निकाली जा सकती है और 80% राशि को एन्युटी प्लान में निवेश करना होगा, जिससे पेंशन प्राप्त होगी।

शिक्षा या शादी के लिए उपयुक्तता: इस स्कीम में, खाते को खोलने के तीन साल बाद केवल 25% राशि निकाली जा सकती है, और पांच साल बाद 20% राशि टैक्स-फ्री निकाली जा सकती है। बाकी रकम को एन्युटी में निवेश करना अनिवार्य है। उदाहरण के लिए, यदि कोई सब्सक्राइबर हर माह 10,000 रुपए 10 साल तक निवेश करता है, तो केवल 3 लाख रुपए की आंशिक निकासी की जा सकती है।

कार्यक्रम का आयोजन: NPS Vatsalya Scheme का मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में होगा, लेकिन इसे देशभर के लगभग 75 स्थानों पर विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से लॉन्च किया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अन्य स्थानों से भी इसमें शामिल होंगे और वहां के नाबालिग सब्सक्राइबर्स को PRAN का वितरण किया जाएगा।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!