NRIs UPI payment- अब विदेश में रहने वाले NRI इंटरनेशनल मोबाइल नंबर से भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 18 Sep, 2024 11:11 AM

non resident indians upi nris payments  upi

अब अनिवासी भारतीय (NRI) विदेश में रहते हुए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों के माध्यम से यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का उपयोग करके भुगतान कर सकेंगे। पहले, यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने के लिए एनआरआई को एक भारतीय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती थी।

नेशनल डेस्क:  अब अनिवासी भारतीय (NRI) विदेश में रहते हुए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों के माध्यम से यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का उपयोग करके भुगतान कर सकेंगे। पहले, यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने के लिए एनआरआई को एक भारतीय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती थी।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस नई सुविधा की जानकारी दी है। अब 10 देशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय अपने अनिवासी बाहरी (NRE) या अनिवासी साधारण (NRO) खातों के माध्यम से यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे। इसके लिए उनका अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर इन खातों से लिंक होना आवश्यक है। पहले एनआरआई को यूपीआई का उपयोग करने के लिए विदेश में एक भारतीय मोबाइल नंबर सक्रिय रखना पड़ता था।

आईसीआईसीआई बैंक की सुविधा

आईसीआईसीआई बैंक अपने एनआरआई ग्राहकों को अपने iMobile Pay ऐप के माध्यम से यूपीआई सुविधा प्रदान करता है। एनआरआई ग्राहक अपने NRE या NRO खातों से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर का उपयोग करके यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, वे भारतीय क्यूआर कोड स्कैन करके पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग जैसे लेन-देन भी कर सकते हैं।

वर्तमान में उपलब्ध 10 देश

यह सुविधा फिलहाल 10 देशों में उपलब्ध होगी, जिनमें अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, यूएई, कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, ओमान, कतर और सऊदी अरब शामिल हैं। एनआरआई को अपने अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर को NRE या NRO खाते से लिंक करना होगा, और बैंक को फेमा जैसे नियमों का पालन सुनिश्चित करना होगा।

UPI ID कैसे बनाएं

एनआरआई अपने iMobile Pay ऐप के माध्यम से यूपीआई ID बना सकते हैं। इसके लिए उन्हें निम्नलिखित步骤 का पालन करना होगा:

iMobile Pay ऐप में लॉगिन करें।
यूपीआई पेमेंट पर क्लिक करें।
अपने मोबाइल नंबर को एसएमएस के माध्यम से सत्यापित करें।
"मैनेज" पर जाएं और "माई प्रोफाइल" चुनें।
अपना NRE या NRO अकाउंट चुनें और यूपीआई ID बनाएं।
इस नई सुविधा से एनआरआई को यूपीआई का उपयोग और भी आसान और सुविधाजनक हो जाएगा।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!