राहुल गांंधी पर टिप्पणी के मामले में यू-ट्यूबर अजीत भारती को नोटिस, जानें पूरा मामला

Edited By Pardeep,Updated: 21 Jun, 2024 08:06 AM

notice served to youtuber ajit bharti who called rahul gandhi anti hindu

अयोध्या में राम मंदिर के बारे में कथित तौर पर झूठी खबर फैलाने के आरोप में नोएडा स्थित सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अजीत भारती के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के कुछ दिनों बाद, बेंगलुरु पुलिस ने बृहस्पतिवार को उन्हें जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा।...

बेंगलुरुः अयोध्या में राम मंदिर के बारे में कथित तौर पर झूठी खबर फैलाने के आरोप में नोएडा स्थित सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अजीत भारती के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के कुछ दिनों बाद, बेंगलुरु पुलिस ने बृहस्पतिवार को उन्हें जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी की शिकायत के आधार पर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। 

अजीत भारती ने अपने आधिकारिक ‘एक्स' हैंडल पर 13 जून को एक वीडियो साझा किया, जिसमें यूट्यूबर ने झूठा दावा किया था कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने भाषणों में कहा था कि उनका इरादा राम मंदिर के स्थान पर बाबरी मस्जिद लाने का है। शिकायतकर्ता ने कहा, ‘‘यह पूरी तरह से झूठ है और (राहुल) गांधी के बयानों को गलत तरीके से पेश किया गया है। राहुल गांधी ने अपने किसी भी भाषण में ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।'' 

पुलिस सूत्रों ने यहां बताया, ‘‘बेंगलुरू से तीन सदस्यीय पुलिस दल भारती के खिलाफ दर्ज मामले के संबंध में जांच में शामिल होने के लिए उन्हें नोटिस देने नोएडा स्थित उनके आवास पर गया था।'' एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कानूनी प्रकोष्ठ के सचिव एवं अधिवक्ता बी के बोपन्ना की ओर से दायर शिकायत के आधार पर, भारती के खिलाफ 15 जून को भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए और 505 (2) के तहत हाई ग्राउंड्स पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया था। 

बोपन्ना ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि एक ‘स्वयंभू पत्रकार और लेखक' भारती के हालिया कार्य-कलापों के परिणामस्वरूप झूठी सूचना एवं मनगढ़ंत प्रचार को फैलाया गया, जिससे विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच दुश्मनी और कलह पैदा हो रही है। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में नोएडा के एक पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कर्नाटक पुलिस की टीम सेक्टर 57 स्थित अजीत भारती के आवास पर दोपहर बाद करीब एक बजे पहुंची। 

अधिकारी ने बताया, ‘‘जल्दी ही हमारी टीम भी अजीत के आवास पर पहुंची और कर्नाटक पुलिस नोटिस देने के बाद वापस लौट गयी। आम तौर पर यह प्रक्रिया है कि जब कोई पुलिस टीम बाहर से आती है तो वह स्थानीय पुलिस को सूचित करती है, लेकिन इस मामले में ऐसा नहीं हुआ है। कर्नाटक पुलिस ने अजीत भारती को नोटिस मिलने के सात दिनों के भीतर सुबह 11 बजे हाई ग्राउंड्स पुलिस थाने में जांच अधिकारी के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया है। यूट्यूबर अजीत भारती को जारी किए गए पुलिस की नोटिस में कहा गया है कि इस वीडियो का कथित तौर पर समुदायों के बीच दुश्मनी, घृणा और दुर्भावना की भावना पैदा करने का इरादा है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!