अब मरना भी हुआ आसान! 2 म‍िनट में बेहोश, 5 म‍िनट में मौत, जानिए कैसे काम करता है ये Suicide Capsule

Edited By Parveen Kumar,Updated: 24 Sep, 2024 09:00 PM

now dying has become easy unconscious in 2 minutes death in 5 minutes

स्विट्ज़रलैंड में पुलिस ने हाल ही में कुछ लोगों को हिरासत में लिया है और एक संदिग्ध मौत के मामले में आपराधिक जांच शुरू की है। यह मौत विवादित सुसाइड कैप्सूल से जुड़ी हुई है, जिसका उपयोग पहले कभी नहीं किया गया था।

नेशनल डेस्क : स्विट्ज़रलैंड में पुलिस ने हाल ही में कुछ लोगों को हिरासत में लिया है और एक संदिग्ध मौत के मामले में आपराधिक जांच शुरू की है। यह मौत विवादित सुसाइड कैप्सूल से जुड़ी हुई है, जिसका उपयोग पहले कभी नहीं किया गया था। इस रिपोर्ट में हम जानेंगे कि सुसाइड कैप्सूल क्या है, इसे बनाने का उद्देश्य क्या है, और इसके पीछे के विवाद क्यों हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, सोमवार को इस सुसाइड कैप्सूल का पहली बार उपयोग किया गया। पुलिस का कहना है कि इस मामले में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है, और प्रॉसीक्यूटर्स ने आत्महत्या के लिए उकसाने और इसमें मदद करने के संदेह में जांच शुरू कर दी है। यह सुसाइड कैप्सूल नीदरलैंड्स के असिस्टेड सुसाइड ग्रुप, एग्जिट इंटरनेशनल (Exit International) द्वारा विकसित किया गया है। इसके निर्माण का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से आत्महत्या करने का विकल्प प्रदान करना है, जो गंभीर बीमारियों या असाध्य रोगों से जूझ रहे हैं।

हालांकि, इस कैप्सूल के उपयोग को लेकर विवाद बढ़ गया है। आलोचकों का कहना है कि यह एक अत्यधिक संवेदनशील मुद्दा है और इसके इस्तेमाल से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान नहीं होता। इसके साथ ही, यह नैतिक और कानूनी प्रश्न भी उठाता है कि क्या किसी को ऐसी स्थिति में आत्महत्या के लिए उकसाना सही है। इस मामले की गहराई से जांच की जा रही है, और पुलिस ने संबंधित व्यक्तियों से पूछताछ शुरू कर दी है। आने वाले दिनों में इस मामले के और भी खुलासे हो सकते हैं।

जान देने स्विट्जरलैंड जाते हैं विदेशी!

स्विट्जरलैंड का कानून असिस्टेड सुसाइड की इजाजत देता है लेकिन शर्त यह है कि यह काम बिना किसी बाहरी मदद के होना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति मरना चाहता है तो जो शख्स इस काम में इसकी मदद करता है उसका इसमें कोई निजी स्वार्थ नहीं होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि स्विट्जरलैंड में इच्छामृत्यु की इजाजत नहीं मिलती जिसमें हेल्थकेयर प्रैक्टिशनर जहरीला इंजेक्शन देकर व्यक्ति को मौत देते हैं।

कैसे काम करता है सुसाइड कैप्सूल?

सारको पॉड (Sarco Pod) यानी सुसाइड कैप्सूल किसी व्यक्ति को चैन से मरने का ऑप्शन देता है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कोई व्यक्ति इसमें आराम से रिक्लाइनिंग सीट पर बैठ सकता है। फिर यह कैप्सूल सील हो जाता है। इसके अंदर एक बटन होता है जिसे दबाने पर नाइट्रोजन गैस रिलीज होती है। थोड़ी देर में अंदर बैठा शख्स सो जाता है और कुछ मिनटों में उसकी मौत हो जाती है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!