अब आयुर्वेद को आयुष्मान भारत में शामिल करने की हो रही तैयारी, बुखार से कैंसर तक का होगा इलाज

Edited By Harman Kaur,Updated: 29 Sep, 2024 01:10 PM

now preparations are being made to include ayurveda in ayushman bharat

अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना में (Ayushman Bharat Prime Minister-Jan Arogya Yojana) आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी, प्राकृतिक चिकित्सा और योग के इलाज भी जोड़े जाएंगे। इसके लिए 170 नए आयुर्वेदिक उपचार पैकेज बनाए जाएंगे, जो...

नेशनल डेस्क: अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना में (Ayushman Bharat Prime Minister-Jan Arogya Yojana) आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी, प्राकृतिक चिकित्सा और योग के इलाज भी जोड़े जाएंगे। इसके लिए 170 नए आयुर्वेदिक उपचार पैकेज बनाए जाएंगे, जो सामान्य सर्दी-बुखार से लेकर कैंसर तक के इलाज में मदद करेंगे। इन पैकेजों में दवाएं, उपचार केंद्र, स्वास्थ्य कार्यक्रम और ऑपरेशन प्रक्रियाएं शामिल होंगी और बाद में इन्हें बढ़ाया भी जा सकेगा।
PunjabKesari
देशभर में खोले जाएंगे आयुष औषधि केंद्र
आयुष मंत्रालय के अनुसार, 'आयुष औषधि केंद्र' देशभर में खोले जाएंगे। अक्टूबर में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में पहला केंद्र शुरू होगा और इसके बाद छोटे गांवों में भी ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मंत्रालय का मानना है कि आयुर्वेद और होम्योपैथी में प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों की लिखी दवाएं कई जगहों पर उपलब्ध नहीं होती हैं, जिससे औषधि केंद्र खोलने से यह समस्या हल हो जाएगी। इसके साथ ही, जिला स्तर पर 50, 30 और 10 बेड के अस्पतालों की योजना भी है।
PunjabKesari
उपचार पैकेज और सेवाएं
आयुर्वेदिक पैकेज में लकवा, पीठ दर्द, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसे कई रोगों का इलाज शामिल होगा। ये उपचार इनडोर पंचकर्म सेवाओं के हिस्से के रूप में दिए जाएंगे, जिसमें रहने की व्यवस्था, आहार, जीवनशैली संबंधी मार्गदर्शन और योग भी शामिल होगा।
PunjabKesari
मेनस्ट्रीम हेल्थ केयर से जुड़ने की योजना
यह पहल मेनस्ट्रीम हेल्थ केयर सिस्टम से आयुर्वेद और अन्य चिकित्सा पद्धतियों को जोड़ने के लिए की जा रही है। इस योजना की तैयारी अंतिम चरण में है और इसके लिए एक विशेष कमेटी काम कर रही है। बीमा कंपनियों से भी बातचीत चल रही है। पहले चरण में 170 पैकेजों को आयुष्मान योजना में शामिल किया जाएगा और जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी, पैकेजों की संख्या बढ़ाई जाएगी।प्रतापराव जाधव, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने बताया कि स्वास्थ्य जांच की योजना पर भी काम चल रहा है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!