सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NTA ने जारी किया NEET-UG का रिजल्ट, यहां देखें सेंटर वाइज परिणाम

Edited By rajesh kumar,Updated: 20 Jul, 2024 01:18 PM

nta released the neet ug result after the order of the supreme court

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को आधिकारिक वेबसाइट पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (नीट-यूजी) 2024 के परिणामों का राज्यवार और केंद्रवार डेटा घोषित किया।

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को आधिकारिक वेबसाइट पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (नीट-यूजी) 2024 के परिणामों का राज्यवार और केंद्रवार डेटा घोषित किया। सुप्रीम कोर्ट ने 18 जुलाई को एनटीए को 20 जुलाई तक नीट यूजी के परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया था।

आवेदक आधिकारिक वेबसाइट https://neet.ntaonline.in/frontend/web/common-scorecard/index पर अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके अपना परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

SC ने दिया था परिणाम जारी करने का आदेश 
भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने आदेश दिया कि परिणाम शनिवार दोपहर 12 बजे तक अलग-अलग, शहरवार और केंद्रवार प्रकाशित किए जाएं। सर्वोच्च न्यायालय ने एनटीए को परिणाम प्रकाशित करने का निर्देश दिया, क्योंकि याचिकाकर्ता छात्रों ने अनुरोध किया था कि पारदर्शिता लाने के लिए परीक्षण एजेंसी को सभी छात्रों के परिणाम प्रकाशित करने का निर्देश दिया जाए।

जानिए आदेश में क्या कहा?
शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा, "याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि यह उचित होगा कि NEET-UG 2024 परीक्षा के परिणाम वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएं ताकि उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त केंद्रवार अंकों में कुछ पारदर्शिता लाई जा सके। हम एनटीए को निर्देश देते हैं कि वह NEET-UG 2024 परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को प्रकाशित करे और साथ ही यह सुनिश्चित करे कि छात्रों की पहचान गुप्त रखी जाए। परिणाम प्रत्येक केंद्र और शहर के संबंध में अलग-अलग घोषित किए जाने चाहिए।" पीठ ने कहा कि वह NEET-UG 2024 परीक्षा में पेपर लीक और कदाचार का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर 22 जुलाई को सुनवाई जारी रखेगी। 

एग्जाम में 24 लाख उम्मीदवार हुए थे शामिल
एनटीए द्वारा आयोजित नीट-यूजी परीक्षा देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष तथा अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मार्ग है। नीट-यूजी, 2024 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित किया गया था और इसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। सुनवाई के दौरान, शीर्ष अदालत ने नीट परीक्षा में कथित पेपर लीक और गड़बड़ी के बारे में एनटीए से कई सवाल पूछे। परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसके कारण कई विरोध प्रदर्शन और कानूनी कार्रवाइयां हुईं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!