Economic Survey 2024: भारतीय युवाओं में मोटापा एक गंभीर चिंता का विषय, आर्थिक सर्वेक्षण में खुलासा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Jul, 2024 02:35 PM

obesity among indian youth is a serious concern economic survey reveals

भारत में 54 बीमारियां अस्वास्थ्यकर आहार के कारण होती हैं। संसद में सोमवार को पेश 2023-24 की आर्थिक समीक्षा में यह बात कही गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि भारतीय युवा आबादी में मोटापा एक गंभीर...

बिजनेस डेस्कः भारत में 54 बीमारियां अस्वास्थ्यकर आहार के कारण होती हैं। संसद में सोमवार को पेश 2023-24 की आर्थिक समीक्षा में यह बात कही गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि भारतीय युवा आबादी में मोटापा एक गंभीर चिंता का विषय बन चुका है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण, 2019-2021 भारत की आबादी की स्वास्थ्य स्थिति के अनुमान बताते हैं कि भारत में युवाओं या वयस्कों में मोटापे की दर तीन गुना से अधिक हो गई है। बच्चों में सालाना वृद्धि दुनिया में सबसे अधिक है, जो विश्व मोटापा महासंघ के अनुसार वियतनाम और नामीबिया से पीछे है। इसमें कहा गाय है कि अगर भारत को अपने जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ उठाना है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसकी आबादी के स्वास्थ्य मापदंडों को संतुलित और विविध आहार की ओर ले जाया जाए।

इन वजहों से बढ़ रहा मोटापा

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने अप्रैल 2024 में प्रकाशित भारतीयों के लिए अपने नवीनतम आहार संबंधी दिशा-निर्देशों में अनुमान लगाया है कि भारत में कुल बीमारी के बोझ का 56.4 प्रतिशत हिस्सा अनहेल्दी खाने के कारण है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीनी और वसा से भरपूर अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत में वृद्धि, शारीरिक गतिविधि में कमी और विविध खाद्य पदार्थों तक सीमित पहुंच के कारण सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी और अधिक वजन/मोटापे की समस्याएं बढ़ रही हैं।

शहरी भारत में मोटापा काफी अधिक

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 5 के मुताबिक, 18-69 आयु वर्ग में मोटापे का सामना करने वाले पुरुषों का प्रतिशत राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 4 में 18.9 प्रतिशत से बढ़कर NFHS-5 में 22.9 प्रतिशत हो गया है। महिलाओं के लिए, यह 20.6% से बढ़कर 24.0% हो गया है। अखिल भारतीय स्तर पर, आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 5 के अनुसार, मोटापे की घटना ग्रामीण भारत की तुलना में शहरी भारत में काफी अधिक है (पुरुषों के लिए 29.8% बनाम 19.3% और महिलाओं के लिए 33.2% बनाम 19.7%)। कुछ राज्यों में बढ़ती उम्र की आबादी के साथ, मोटापा एक चिंताजनक स्थिति प्रस्तुत करता है। नागरिकों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने में सक्षम बनाने के लिए निवारक उपाय किए जाने चाहिए।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!