Odisha Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव वाला क्षेत्र, अगले 4 दिनों तक भारी बारिश के आसार

Edited By Harman Kaur,Updated: 19 Jul, 2024 05:22 PM

odisha weather update heavy rain expected for next 4 days

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाले क्षेत्र के गंभीर अवदाब (डिप्रेशन) में तब्दील होने पर शुक्रवार को ओडिशा में अगले चार दिनों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाले क्षेत्र के गंभीर अवदाब (डिप्रेशन) में तब्दील होने पर शुक्रवार को ओडिशा में अगले चार दिनों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

आईएमडी के अनुसार, सुबह 8:30 बजे अवदाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित था, जो पुरी (ओडिशा) से लगभग 70 किमी दक्षिण-पूर्व में, गोपालपुर (ओडिशा) से 130 किमी पूर्व में, पारादीप (ओडिशा) से 130 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में और कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 240 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में स्थित था। बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार (20 जुलाई) की सुबह पुरी के पास ओडिशा तट को पार करने की संभावना है। इसके बाद यह ओडिशा और छत्तीसगढ़ से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा।''

आईएमडी ने यह भी कहा कि अगले 48 घंटे के दौरान बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य तथा उत्तरी आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है। समुद्र के अशांत रहने की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले दो दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य तथा आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटवर्ती क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है।

आईएमडी ने कहा कि इसके प्रभाव में राज्य में अगले चार दिनों में भारी बारिश का पूर्वनुमामन है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 19 जुलाई को दक्षिण ओडिशा में अत्यधिक भारी बारिश और 20 जुलाई को पूरे राज्य में बहुत भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है। आईएमडी ने निचले इलाकों और ‘अंडरपास' में अस्थायी जलभराव, तीव्र वर्षा के दौरान दृश्यता में कमी और शहरी क्षेत्रों में संभावित यातायात संबंधी भीड़भाड़ के बारे में भी आगाह किया।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!