Kargil Vijay Diwas: 'हमारे सैनिक पूरी ताकत से आतंकवाद को कुचल देंगे', PM Modi की पाकिस्तान को चेतावनी

Edited By rajesh kumar,Updated: 26 Jul, 2024 01:26 PM

our soldiers will crush terrorism with full force pm modi warns pakistan

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि उसके नापाक मंसूबे सफल नहीं होंगे, क्योंकि हमारे सैनिक पूरी ताकत से आतंकवाद को कुचल देंगे और दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पाकिस्तान (Pakistan) को चेतावनी देते हुए कहा कि उसके नापाक मंसूबे सफल नहीं होंगे, क्योंकि हमारे सैनिक पूरी ताकत से आतंकवाद को कुचल देंगे और दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। लद्दाख के द्रास में कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) श्रद्धांजलि समारोह के दौरान बोलते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि कारगिल विजय दिवस हमें बताता है कि देश के लिए दिए गए बलिदान अमर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज, लद्दाख की राजसी भूमि एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी - कारगिल की विजयी जीत के 25 साल पूरे हो गए हैं। कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) हमें याद दिलाता है कि हमारे राष्ट्र के लिए किए गए बलिदान शाश्वत हैं और हमेशा याद किए जाएंगे। जैसे-जैसे समय बीतता है, दिन महीनों में बदल जाते हैं, महीने सालों में और साल सदियों में बदल जाते हैं - राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के नाम हमारी सामूहिक स्मृति में हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं!"
PunjabKesari
पड़ोसी देश ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह एक आम नागरिक के रूप में कारगिल युद्ध के दौरान हमारे सैनिकों के बीच रहकर सौभाग्यशाली महसूस करते हैं। उन्होंने कहा, "अब जब मैं फिर से कारगिल की पवित्र धरती पर खड़ा हूं, तो उन यादों का फिर से ताजा होना स्वाभाविक है। मुझे याद है कि कैसे हमारे बलों ने चरम और चुनौतीपूर्ण युद्ध स्थितियों के बावजूद सफलतापूर्वक ऑपरेशन को अंजाम दिया था।" उन्होंने पाकिस्तान पर हमला करते हुए कहा कि पड़ोसी देश ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा है और छद्म युद्ध चला रहा है।

हमारे सैनिक पूरी ताकत से आतंकवाद को कुचल देंगे
उन्होंने कहा, "पाकिस्तान अतीत में अपने सभी नापाक प्रयासों में विफल रहा है। लेकिन पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ भी नहीं सीखा है। वह आतंकवाद और छद्म युद्ध की मदद से खुद को प्रासंगिक बनाए रखने की कोशिश कर रहा है। आज मैं ऐसी जगह से बोल रहा हूं जहां आतंक के आका मेरी आवाज सीधे सुन सकते हैं, मैं आतंकवाद के इन संरक्षकों को बताना चाहता हूं कि उनके नापाक इरादे कभी सफल नहीं होंगे। हमारे सैनिक पूरी ताकत से आतंकवाद को कुचल देंगे और दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।"
PunjabKesari
सभी वीर योद्धाओं को आदरपूर्वक नमन करता हूं- मोदी 
प्रधानमंत्री ने कहा कि सत्य के सामने असत्य और आतंक की पराजय हुई है। पीएम मोदी ने कहा, "मैं देश को विजय दिलाने वाले सभी वीर योद्धाओं को आदरपूर्वक नमन करता हूं। कारगिल में मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं। कारगिल (Kargil) में हमने न केवल युद्ध जीता, बल्कि 'सत्य, संयम और शक्ति' का अद्भुत उदाहरण भी दिया। आप जानते हैं, भारत उस समय शांति के लिए प्रयास कर रहा था और बदले में पाकिस्तान ने एक बार फिर अपना अविश्वसनीय चेहरा दिखाया। लेकिन सत्य के सामने असत्य और आतंक की हार हुई।"

दशकों बाद कश्मीर में कोई सिनेमा हॉल खुला
उन्होंने आगे कहा कि भारत विकास के रास्ते में आने वाली हर चुनौती को पराजित करेगा। उन्होंने कहा, "लद्दाख हो या जम्मू-कश्मीर, भारत विकास की राह में आने वाली हर चुनौती को परास्त करेगा। कुछ ही दिनों में, 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 को समाप्त हुए 5 साल हो जाएंगे। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) एक नए भविष्य की बात कर रहा है, बड़े सपनों की बात कर रहा है... बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र भी तेजी से बढ़ रहा है। दशकों बाद कश्मीर में कोई सिनेमा हॉल खुला है। साढ़े 3 दशक के बाद पहली बार श्रीनगर में ताजिया जुलूस निकाला गया। धरती का हमारा स्वर्ग तेजी से शांति और सद्भाव की ओर बढ़ रहा है।"
PunjabKesari
जानिए कारगिल विजय दिवस के बारे में?
प्रधानमंत्री मोदी ने 1999 के कारगिल युद्ध में कर्तव्य निभाते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर लद्दाख के द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। कारगिल विजय दिवस, जो हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, 1999 में ऑपरेशन विजय ( Operation Vijay) की सफलता का स्मरण कराता है। इस संघर्ष के दौरान, भारतीय सेना ने जम्मू और कश्मीर के कारगिल सेक्टर में रणनीतिक ठिकानों पर सफलतापूर्वक कब्ज़ा कर लिया था, जहां पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने घुसपैठ की थी। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!