सरकारी नौकरियों में भारत से आगे पाकिस्तान ! जानिए कैसी है वहां की व्यवस्था और हालात

Edited By Mahima,Updated: 20 Aug, 2024 02:57 PM

pakistan ahead of india in government jobs

भारत और पाकिस्तान दोनों देश एक ही समय में आजाद हुए थे और इनकी सरकारी व्यवस्थाएं भी कुछ हद तक एक जैसी हैं। जिस तरह भारत में IS, IPS की व्यवस्था है, वैसा ही पाकिस्तान में भी है। भारत की तरह ही पाकिस्तान में भी सरकारी नौकरी को लेकर मारामारी रहती है और...

नेशनल डेस्क: भारत और पाकिस्तान दोनों देश एक ही समय में आजाद हुए थे और इनकी सरकारी व्यवस्थाएं भी कुछ हद तक एक जैसी हैं। जिस तरह भारत में IS, IPS की व्यवस्था है, वैसा ही पाकिस्तान में भी है। भारत की तरह ही पाकिस्तान में भी सरकारी नौकरी को लेकर मारामारी रहती है और बहुत कम पोस्ट की भर्ती में भी बड़ी संख्या में लोग अप्लाई करते हैं। हालांकि, पाकिस्तान में सरकारी नौकरी की मांग और उपलब्धता भारत से कहीं अधिक है। ऐसे में आईए जानते हैं कि पाकिस्तान में सरकारी नौकरियों के हालात, उनके विविध प्रकार, और बेरोजगारी की स्थिति कैसी है।

पाकिस्तान में सरकारी नौकरियों की स्थिति
पाकिस्तान में सरकारी नौकरियों की अत्यधिक मांग और उपलब्धता की स्थिति भारत से कुछ अलग है। वहां सरकारी नौकरी की प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है, जैसा कि हाल ही में 2023 में एक बड़ी पुलिस भर्ती के दौरान देखा गया। इस भर्ती के लिए 1600 पदों के लिए आयोजित परीक्षा में 30,000 से अधिक लोगों ने आवेदन किया, और इस भीड़ को संभालने के लिए पाकिस्तान का सबसे बड़ा स्टेडियम भी भर गया।

कितने लोगों को मिलती है सरकारी नौकरी?
पाकिस्तान में सरकारी नौकरी की उपलब्धता बहुत अधिक है। सरकारी नौकरियों की भर्ती में भारत की तुलना में कहीं अधिक संख्या में लोग शामिल होते हैं। साल 2016 के आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में 12.1% वर्कफोर्स को पब्लिक सेक्टर में नौकरी मिली थी, जो विश्व में सबसे ज्यादा है। इसके मुकाबले भारत में पब्लिक सेक्टर में वर्कफोर्स का हिस्सा केवल 3.8% है। पाकिस्तान के ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स के अनुसार, दिसंबर 2022 तक फेडरल गवर्नमेंट के 1,374,911 कर्मचारी थे, जिसमें सेना, कॉरपोरेशन और आम कर्मचारी शामिल हैं। हालांकि, अभी भी कई पद खाली हैं और हर साल नई भर्तियां की जाती हैं। उदाहरण के लिए, 2019 में 492,564 स्वीकृत पदों में से 397,487 पदों पर ही भर्ती हुई थी।

पाकिस्तान में सरकारी नौकरी की विभिन्न श्रेणियां
पाकिस्तान में सरकारी नौकरी की विभिन्न श्रेणियां हैं। इसमें रेग्युलर, कॉन्ट्रेक्ट, और टेम्प्रेरी कर्मचारियों की भर्ती की जाती है। रेग्युलर कर्मचारियों को पेंशन और अन्य सुविधाएं मिलती हैं, जबकि अन्य कर्मचारियों को सीमित सुविधाएं प्राप्त होती हैं। पाकिस्तान सरकार हर साल सरकारी कर्मचारियों की सैलरी पर 3 ट्रिलियन रुपये और पेंशन पर 1.5 ट्रिलियन रुपये खर्च करती है।

कैसी है बेरोजगारी की स्थिति
पाकिस्तान में बेरोजगारी की स्थिति भी चिंताजनक है। साल 2022 के आंकड़ों के अनुसार, 29 साल तक के 31% युवा बेरोजगार हैं। देश की बेरोजगारी दर 4.5% के आसपास है, लेकिन इसमें बहुत से लोग लॉ-प्रोडक्टिव और अनौपचारिक नौकरियों में संलग्न हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!