पाकिस्तान ने भारत को SCO समिट का भेजा न्योता, PAK एक्सपर्ट ने कहा- एयरस्पेस पर बात करनी तो सीधे PM मोदी को फोन करो

Edited By Tanuja,Updated: 26 Aug, 2024 03:03 PM

pakistan invites pm modi for sco meet in october

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाली शंघाई कोऑपरेशन...

Islamabad: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाली शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की मीटिंग में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह मीटिंग SCO के सदस्य देशों के बीच आपसी सहयोग और संवाद के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस आमंत्रण पर पाकिस्तान में विभिन्न प्रतिक्रियाएँ आई हैं। कुछ विश्लेषक इसे एक राजनीतिक स्टंट के बजाय एक औपचारिकता के रूप में देख रहे हैं।

 

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने यूक्रेन दौरे के दौरान पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल किया था, जो कि एक विशेष घटना थी और इसके लिए पाकिस्तान में चर्चा हुई थी। पाकिस्तानी पत्रकार कमर चीमा ने अमेरिका में रहने वाले पाकिस्तानी बिजनेसमैन साजिद तरार से बात की तो तरार ने कहा कि पाकिस्तान को भारत से बात करने की इच्छा है तो शहबाज शरीफ को सीधे PM मोदी से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि पीएम मोदी के विदेश दौरे काफी सफल रहे हैं और उन्होंने अपने विदेश यात्राओं के दौरान भारतीयों से मिलकर अच्छा संबंध बनाए रखा है।

 

तरार ने पाकिस्तान के नेताओं की विदेश यात्राओं पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी नेता आमतौर पर अपने विदेश दौरे के दौरान जनता से मिलने से कतराते हैं, और ऐसे नेता अक्सर अपने विवादों को सार्वजनिक रूप से नहीं उजागर करते। इसके परिणामस्वरूप, विदेशों में पाकिस्तानी नेताओं को जनता के विरोध का सामना करना पड़ता है। पीएम मोदी के एयरस्पेस इस्तेमाल करने पर पाकिस्तानी अखबार डॉन ने लिखा कि पीएम मोदी ने कोई मैसेज नहीं छोड़ा, जो कि परंपरा है। इसे लेकर तरार ने कहा कि इन बयानों से पाकिस्तान मायूस लगता है। अगर पाकिस्तान भारत से बात करना चाहता है तो शहबाज शरीफ फोन उठाकर पीएम मोदी को मिलाएं। 

 

आर्थिक स्थिति पर टिप्पणी करते हुए, साजिद तरार ने कहा कि पाकिस्तान को भारत से व्यापार बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने उदाहरण के रूप में भारत और चीन के बीच व्यापार को पेश किया और कहा कि पाकिस्तान को भी भारत के साथ व्यापार बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। तरार ने यह भी कहा कि पाकिस्तान को नरेंद्र मोदी जैसे नेता की आवश्यकता है, जिन्होंने भारत को विकास की दिशा में अग्रसर किया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!