Edited By Anu Malhotra,Updated: 08 Jan, 2025 11:39 AM
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के ग्राहकों को इन दिनों एक गंभीर धोखाधड़ी (फिशिंग) का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें उन्हें पैन कार्ड डिटेल्स अपडेट करने का मैसेज भेजा जा रहा है। इन संदेशों में यह दावा किया जा रहा है कि अगर ग्राहकों ने अपनी पैन...
नेशनल डेस्क: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के ग्राहकों को इन दिनों एक गंभीर धोखाधड़ी (फिशिंग) का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें उन्हें पैन कार्ड डिटेल्स अपडेट करने का मैसेज भेजा जा रहा है। इन संदेशों में यह दावा किया जा रहा है कि अगर ग्राहकों ने अपनी पैन जानकारी अपडेट नहीं की, तो उनका बैंक खाता 24 घंटे के भीतर ब्लॉक कर दिया जाएगा। ये संदेश संदिग्ध लिंक के साथ होते हैं, जो ग्राहकों को धोखाधड़ी का शिकार बनाने का प्रयास करते हैं।
प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक टीम ने पुष्टि की है कि इंडिया पोस्ट की ओर से इस तरह का कोई संदेश भेजा नहीं गया है और यह पूरी तरह से फर्जी है। सरकार और इंडिया पोस्ट ने सार्वजनिक रूप से चेतावनी जारी की है कि ग्राहक इस तरह के लिंक पर क्लिक न करें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के साथ साझा न करें।
यह फिशिंग धोखाधड़ी एक प्रकार का ऑनलाइन फ्रॉड है, जिसमें साइबर अपराधी पैन, आधार और बैंक की संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए लोगों को धोखा देते हैं। ऐसे धोखाधड़ी के मामलों से बचने के लिए ग्राहकों को हमेशा सतर्क रहना चाहिए और अपनी जानकारी केवल अधिकृत संस्थाओं के साथ ही साझा करनी चाहिए।