Paris Olympics में भारत को करारा झटका, विनेश फोगाट फाइनल से डिसक्वालीफाई, बिना पदक के घर लौटेंगी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 07 Aug, 2024 01:07 PM

paris olympics vinesh phogat wrestling final

भारत के स्वर्ण पदक जीतने की संभावनाओं को बड़ा झटका देते हुए विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किग्रा कुश्ती फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया। 29 वर्षीया को दूसरे दिन प्रतिस्पर्धा करने के लिए अयोग्य पाया गया क्योंकि फाइनल के दिन वजन के...

नेशनल डेस्क: भारत के स्वर्ण पदक जीतने की संभावनाओं को बड़ा झटका देते हुए विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किग्रा कुश्ती फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया। 29 वर्षीया को दूसरे दिन प्रतिस्पर्धा करने के लिए अयोग्य पाया गया क्योंकि फाइनल के दिन वजन के दौरान उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। मंगलवार की रात विनेश फोगट की टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, पहलवान बुधवार को वजन उठाने से चूक गए।
 
भारतीय ओलंप‍िक संघ (IOA) ने कहा, यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। बता दें कि पेर‍िस ओलंप‍िक का आज 12वां द‍िन है।

यह सामने आया है कि फैसले को पलटने का कोई साधन नहीं है और विनेश फोगाट बिना पदक के घर लौट आएंगी। विश्व कुश्ती संस्था के अनुसार जो भी पहलवान वजन कम कर पाता है उसे सबसे आखिरी में स्थान दिया जाता है।
 
विनेश फोगाट मंगलवार को 50 किग्रा की स्वीकार्य सीमा में थीं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने से पहले शुरुआती दौर में विश्व नंबर 1 युई सुसाकी को हराया और ओलंपिक कुश्ती फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

 बॉक्सिंग में वेट-इन के नियम क्या हैं?

वजन करने का समय: पहलवानों को अपनी प्रतियोगिता से एक दिन पहले वजन करना चाहिए, जो आमतौर पर दोपहर या शाम के लिए निर्धारित होता है। कई दिनों तक चलने वाले आयोजनों के लिए, पहलवानों को प्रतिस्पर्धा करने वाले प्रत्येक दिन का ध्यान रखना होगा।

वजन श्रेणियाँ: पहलवानों को बिना किसी भत्ते के अपने विशिष्ट वजन वर्ग के भीतर वजन करना चाहिए। उन्हें अपनी कक्षा के लिए निर्दिष्ट सटीक वजन सीमा को पूरा करना होगा।

पोशाक: पहलवानों को केवल अपने प्रतिस्पर्धा-अनुमोदित अंडरगारमेंट्स (अक्सर एक सिंगल) पहनने पर ध्यान देना चाहिए। सटीक वजन माप सुनिश्चित करने के लिए किसी अतिरिक्त कपड़े या सहायक उपकरण की अनुमति नहीं है।

मेडिकल परीक्षण: वेट-इन के बाद, पहलवानों को प्रतियोगिता के लिए अपनी फिटनेस की पुष्टि करने के लिए मेडिकल जांच से गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा में किसी भी संभावित स्वास्थ्य जोखिम या स्थिति का आकलन शामिल है जो प्रतियोगिता में उनके प्रदर्शन या सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है।

विनेश ने टोक्यो में कितने वजन के साथ प्रतिस्पर्धा की?
विशेष रूप से, जनवरी 2024 में 15 महीने के ब्रेक के बाद प्रतिस्पर्धी कार्रवाई में लौटने से पहले विनेश महिलाओं के 53 किग्रा में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं। विनेश ने टोक्यो ओलंपिक में भी 53 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा की थी।

पिछले कुछ महीनों में महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा जारी रखने के लिए पहलवान को अपना वजन बनाए रखने के लिए अविश्वसनीय प्रयास की आवश्यकता थी।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!