upi credit line: बैंक बैलेंस की चिंता छोड़ें, UPI क्रेडिट लाइन से बिना पैसे करें पेमेंट! RBI ने शुरू की क्रेडिट लाइन सुविधा

Edited By Anu Malhotra,Updated: 07 Oct, 2024 11:33 AM

payments upi bank account necessary payments upi credit line

टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है, खासकर बैंकिंग और शॉपिंग के मामले में। आज हम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की मदद से कहीं से भी पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं होते, जिससे आप जरूरी...

नेशनल डेस्क: टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है, खासकर बैंकिंग और शॉपिंग के मामले में। आज हम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की मदद से कहीं से भी पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं होते, जिससे आप जरूरी पेमेंट नहीं कर पाते। इस समस्या का हल यूपीआई क्रेडिट लाइन प्लेटफॉर्म है, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल पेश किया था।

रिजर्व बैंक ने शुरू की क्रेडिट लाइन सुविधा
भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई के माध्यम से ग्राहकों को क्रेडिट लाइन देने की अनुमति दी है। इस सेवा की निगरानी नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) करेगी। कई बैंक जैसे एक्सिस, HDFC, ICICI, Indian Bank और PNB इस सुविधा पर काम कर रहे हैं।

upi credit line  के तहत यूजर्स को एक निश्चित क्रेडिट अमाउंट मिलता है, जिसे वे जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे लोगों की क्रेडिट कार्ड पर निर्भरता कम होगी।

upi credit line कैसे एक्टिवेट करें?
यूपीआई क्रेडिट लाइन एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच पर या यूपीआई ऐप के जरिए आवेदन करना होगा। आवेदन के समय आपको अपनी सालाना कमाई की जानकारी देनी होगी और आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे।

महत्वपूर्ण बातें:

-आवेदन करने वाले की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
-आधार और पैन कार्ड होना अनिवार्य है।
-बैंक द्वारा क्रेडिट लिमिट सेट होने के बाद, आप इसे अपने यूपीआई ऐप में लिंक कर सकते हैं।
-यूपीआई से लिंक होने के बाद, आप इस क्रेडिट लाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ध्यान रखें कि यूपीआई ऐप के जरिए -क्रेडिट ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको अलग से UPI पिन सेट करना होगा।
 
upi credit line सुविधा के माध्यम से आप बिना बैलेंस के भी आवश्यक पेमेंट कर सकते हैं, जिससे आपकी वित्तीय स्थिति और भी मजबूत होगी।


 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!