आम आदमी क्लीनिक में लोगों को मिल रही हर तरह की सुविधाएं

Edited By Harman Kaur,Updated: 22 Sep, 2024 05:37 PM

people are getting all kinds of facilities in aam aadmi clinic

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार द्वारा लोगों की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के लिए 842 आम आदमी क्लीनिक स्थापित किए गए हैं। आपको बता दें कि राज्य में कुल 842 आम आदमी क्लीनिक में से 312 शहरी इलाकों में और 530 ग्रामीण इलाकों में काम...

नेशनल डेस्क: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार द्वारा लोगों की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के लिए 842 आम आदमी क्लीनिक स्थापित किए गए हैं। आपको बता दें कि राज्य में कुल 842 आम आदमी क्लीनिक में से 312 शहरी इलाकों में और 530 ग्रामीण इलाकों में काम कर रहे हैं। स्वास्थ्य क्रांति के बढ़ते कदमों के कारण अब तक पंजाब के करोड़ों लोगों का इलाज इन मोहल्ला क्लीनिकों में हो चुका है। इन क्लीनिकों में निःशुल्क इलाज के साथ-साथ निःशुल्क दवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। हर क्लिनिक IT बुनियादी ढांचे से सुसज्जित है। मोहल्ला क्लीनिक के माध्यम से लोगों को उनके घर के पास ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है। पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करना है।
PunjabKesari
आम आदमी क्लिनिक में फार्मासिस्ट के पद पर कार्यरत मनिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार ने आम आदमी क्लिनिक शुरू करने का बहुत अच्छा प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि आम आदमी क्लिनिक में 80 फीसदी दवाएं उपलब्ध हैं। प्रोटोकॉल के मुताबिक, पहले मरीज रजिस्ट्रेशन कराता है और फिर डॉक्टर से चेकअप कराता है। इसके बाद डॉक्टर उनके लिए दवाएं लिखते हैं और बाद में मरीज आम आदमी क्लिनिक से दवाएं लेते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की यह बहुत अच्छी पहल है, जिससे आम लोगों को राहत मिली है। सरकार की ओर से आम आदमी क्लीनिक में मुफ्त जांच की जाती है।
PunjabKesari
वहीं, रंजीत कौर क्लिनिक असिस्टेंट सोना कास्टिंग ने बताया कि वह पिछले 2 साल से आम आदमी क्लिनिक में काम कर रहे हैं। पंजाब सरकार द्वारा आम आदमी क्लिनिक खोलना आम लोगों के लिए बहुत अच्छी पहल है। क्लीनिकों में 40 से अधिक विभिन्न प्रकार के परीक्षण किए जाते हैं। मरीजों को अच्छी कुर्सियां ​​उपलब्ध कराने के साथ-साथ AC, RO समेत कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हम पंजाब सरकार के आभारी हैं कि हमें पंजाब सरकार ने रोजगार दिया है।

सरकारी अस्पतालों पर बोझ हुआ कम
बता दें कि प्रदेश में आम आदमी क्लीनिक शुरू होने के बाद सिविल अस्पतालों पर बोझ भी कम हुआ है। यह क्लिनिक विशेष रूप से उन रोगियों के लिए वरदान साबित हुई हैं जिन्हें ओ. पी. डी सेवाएं की ज़रूरत है, जो अब तक लंबी कतारों में खड़े होने के डर के कारण सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं उठा रहे थे। वे लोग निजी अस्पतालों के बजाय आम आदमी क्लीनिक पर भरोसा कर रहे हैं। आम लोगों का कहना है कि यहां साधारण बीमारियों के लिए हर तरह की दवाएं उपलब्ध हैं और क्लीनिक में डॉक्टर भी बहुत अच्छे हैं। माननीय सरकार ने आम जनता को मोहल्ला क्लीनिक के रूप में बड़ी सुविधा दी है, क्योंकि गरीब लोग महंगे अस्पतालों में अपना इलाज नहीं करा पाते हैं। इन क्लीनिकों में सर्दी, जुकाम, बुखार, बी. पी., मधुमेह, त्वचा संबंधी और अन्य बीमारियों के मरीज बहुत हैं। आम आदमी क्लीनिक में मिलने वाली इन सुविधाओं के लिए लोग पंजाब सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!