Gujarat: Narendra modi को लोगों ने दी जन्मदिन की बधाई, PM ने दिया गजब रिएक्शन, देखें Video

Edited By Yaspal,Updated: 16 Sep, 2024 08:57 PM

people wished narendra modi on his birthday pm gave a wonderful reaction

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुजरात के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने गांधीनगर जिले में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की।

अहमदाबादः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुजरात के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने गांधीनगर जिले में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। पीएम मोदी वावोल इलाके की शालिन-2 सोसायटी पहुंचे और सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने वाले कई परिवारों से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने आवासीय परिसर में करीब 20 मिनट बिताए और लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। इसपर पीएम मोदी ने मुस्कुराकर और हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

ऑटोग्राफ देकर उनका उपकार चुकाया
वहीं, पीएम मोदी से बातचीत करने का मौका पाने वाले लाभार्थियों में से एक जगशी वेशी सुथार ने अपनी खुशी साझा की। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी ने हमसे पूछा कि हमने अपनी छतों पर सोलर पैनल कैसे लगवाए और इससे हमें क्या फायदा हो रहा है। हम बहुत खुश हैं और आम घरों तक सोलर पावर पहुंचाने में उनकी मदद करने के लिए उनके आभारी हैं।" उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं भी दीं और बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को एक किताब उपहार में दी है। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी ने भी सफेद कपड़े पर अपना ऑटोग्राफ देकर उनका उपकार चुकाया और लिखा, जय विश्वकर्मा भगवान। यह हमारे लिए एक यादगार पल है।"


वारी एनर्जीज लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमित पैठणकर ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित सौर ऊर्जा उत्पादन लक्ष्य महत्वाकांक्षी है, लेकिन हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "यह एक बड़ा और प्रेरणादायक विजन है। इसे हकीकत में लाने के लिए सभी हितधारकों से ठोस और समर्पित प्रयास की जरूरत है। हालांकि, अगर हम अपने संसाधनों और विनिर्माण क्षमता का अनुकूलन करें तो 500 गीगावाट का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।"

अमित पैठणकर ने आगे कहा कि उनकी कंपनी पिछले तीन दशकों से सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम कर रही है। उन्होंने कहा, "हम ऊर्जा परिवर्तन में गहराई से शामिल हैं। हमारी उत्पादन क्षमता 13.4 गीगावाट है। हमारे पास 5 कारखाने हैं, जिनमें से 5 गुजरात में और 1 ग्रेटर नोएडा में है। हमारे पास देश के सौर ऊर्जा उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देने की क्षमता है। अब जबकि प्रधानमंत्री ने लक्ष्य निर्धारित कर दिए हैं, हम और अधिक करने के लिए उत्सुक हैं।"

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना 29 फरवरी को शुरू की गई एक योजना है, जिसमें 75,021 करोड़ रुपये का परिव्यय है, जिसका उद्देश्य सौर छत क्षमता का हिस्सा बढ़ाना और आवासीय घरों को अपनी बिजली पैदा करने के लिए सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत, केंद्र का लक्ष्य एक करोड़ घरों को मुफ़्त बिजली प्रदान करना है जो छत पर सौर पैनल लगाना चुनते हैं।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!