windfall profit tax:  8-10 रूपए सस्ता होगा पेट्रोल...केंद्र सरकार ने आधी रात को लिया बड़ा फैसला, पड़ोसी मुल्क ने भी घटाए ईंधन के दाम

Edited By Anu Malhotra,Updated: 18 Sep, 2024 03:02 PM

petrol crude oil prices  central government windfall profit tax

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर को शून्य कर दिया है। यह फैसला 18 सितंबर यानी आज से लागू होगा। दरअसल, हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे...

नेशनल डेस्क: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर को शून्य कर दिया है। यह फैसला 18 सितंबर यानी आज से लागू होगा। दरअसल, हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें चार साल के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं।

इस फैसले के बाद पेट्रोलियम कंपनी को भरोसा है कि अगर कीमतें कम और स्थिर रहीं तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हो सकती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि 8-10 रूपए पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि दिवाली से पहले तेल कंपनियां आम जनता को बड़ी राहत दे सकती हैं। 

पाकिस्तान में पेट्रोल में 10 रुपए की कटौती
वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान सरकार ने भी कच्चे तेल के दामों में कमी आने के बाद देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में घटाने का फैसला लिया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सरकार ने पेट्रोल में 10 रुपए की कटौती की है। वहीं हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत को भी 13.06 रुपये प्रति लीटर सस्ता करने का फैसला किया है। ऐसे में अब पेट्रोल की कीमत घटकर 259.10 रुपये से 249.10 रुपये हो गई है। वहीं 262.75 रुपये से घटकर 249.69 रुपये हो गई है। सरकार के इस फैसले के बाद से पाकिस्तानी आवाम को बड़ी राहत मिली है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!