PM Internship Scheme: युवाओं के पास बड़ा मौका, 1.55 लाख से ज्यादा ने किया रजिस्ट्रेशन, हर माह मिलेंगे रु 5 हजार, ये कंपनी खर्च करेगी 200 करोड़

Edited By Anu Malhotra,Updated: 18 Oct, 2024 12:07 PM

pm internship scheme internship scheme  practical experience

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) के तहत देशभर के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है, जिससे उन्हें देश की शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप के जरिए व्यावहारिक अनुभव मिलेगा। इस योजना को सरकार द्वारा 2024 के केंद्रीय बजट में...

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) के तहत देशभर के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है, जिससे उन्हें देश की शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप के जरिए व्यावहारिक अनुभव मिलेगा। इस योजना को सरकार द्वारा 2024 के केंद्रीय बजट में घोषित किया गया था, और अब तक 1.55 लाख से ज्यादा युवाओं ने इसमें रजिस्ट्रेशन कराया है।

PM Internship योजना के लिए आवेदन 12 अक्टूबर से शुरू हुए थे और इसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 25 अक्टूबर है। बता दें कि पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन पूर्ण रूप से ऑनलाइन मोड में ही होगा।

योजना का उद्देश्य
 PM Internship Scheme का मुख्य उद्देश्य युवाओं को उनके स्किल्स को विकसित करने का मौका देना है ताकि वे अपने करियर की शुरुआत बेहतर तरीके से कर सकें। योजना के तहत अगले 5 सालों में देश की टॉप 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को एक साल की इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा। ये कंपनियां कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा वेब पोर्टल पर सूचीबद्ध की गई हैं, जहां 24 सेक्टर्स में इंटर्नशिप के मौके पहले ही उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इस इंटर्नशिप के तहत प्रति माह चयनित उम्मीदवारों को 5 हजार रुपए की राशि हासिल होगी, और इसके साथ ही साल में एक बार उन्हें अलग से 6000 रुपए की राशि भी दी जाएगी। बता दें, कि इस इंटर्नशिप की कुल अवधि 12 महीनों की होगी।

upGrad का सहयोग: 200 करोड़ रुपये का निवेश
एडटेक कंपनी upGrad ने इस योजना को और मजबूती देने के लिए बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट रखा है, जिसके तहत 2024-25 में एक लाख युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। upGrad का Intern-Zip Program खासतौर पर 20-24 साल की उम्र के युवाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें तकनीकी ज्ञान, सॉफ्ट स्किल्स, और प्रोफेशनल डेवलपमेंट पर फोकस किया जाएगा।

स्किल ट्रेनिंग: भविष्य की जरूरत
upGrad के को-फाउंडर और चेयरमैन रॉनी स्क्रूवाला ने इस योजना की महत्ता पर जोर देते हुए कहा कि स्किल ट्रेनिंग एक उत्पाद नहीं बल्कि आज की जरूरत है। इस ट्रेनिंग के जरिए प्रतिभागी न केवल इंटर्नशिप के दौरान आवश्यक स्किल्स हासिल करेंगे बल्कि उन्हें बड़ी कंपनियों में रोजगार पाने में भी मदद मिलेगी।

प्राथमिकता: कौशल विकास और रोजगार के अवसर
स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम को फ्री रखा गया है और शुरुआती एक लाख छात्रों के लिए यह विशेष ऑफर होगा। इसके बाद की ट्रेनिंग के लिए 20,000 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। यह योजना न केवल युवाओं को ट्रेनिंग देने का अवसर प्रदान करती है, बल्कि उन्हें रोजगार के लिए तैयार करने में भी मददगार साबित होगी।

PM Internship Scheme युवाओं को व्यावहारिक अनुभव दिलाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के उद्देश्य से एक अहम कदम है। upGrad जैसी कंपनियों के सहयोग से यह योजना और भी प्रभावी हो गई है, जिससे न केवल युवाओं को लाभ मिलेगा, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!