कीव पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, भारतीय समुदाय ने गर्मजोशी से किया स्वागत; जेलेंस्की से रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा करेंगे

Edited By rajesh kumar,Updated: 23 Aug, 2024 01:19 PM

pm modi arrives in kiev warmly welcomed by indian community

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रयास करने हेतु यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर शुक्रवार को युद्धग्रस्त यूक्रेन पहुंचे। यह यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि 1992 में द्विपक्षीय संबंधों की...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रयास करने हेतु यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर शुक्रवार को युद्धग्रस्त यूक्रेन पहुंचे। यह यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि 1992 में द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना के बाद से यह पहली बार है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूक्रेन का दौरा किया है।

प्रधानमंत्री का गर्मजोशी के साथ हुआ स्वागत 
पोलैंड से रेल फोर्स वन पर 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद कीव पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का स्टेशन पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इसके बाद वे शुरुआती बैठकों के लिए हयात होटल पहुंचे, जहां भारतीय प्रवासियों ने उनका उत्साहपूर्वक स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का मुख्य उद्देश्य रूस-यूक्रेन विवाद के शांतिपूर्ण समाधान पर चर्चा करना है। भारत को दोनों देशों के बीच मध्यस्थता में संभावित रूप से रचनात्मक भूमिका निभाने के रूप में देखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली से रवाना होने से पहले कहा, "मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने तथा चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर विचारों को साझा करने के लिए पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं।"  प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा उनकी मॉस्को यात्रा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक के लगभग छह सप्ताह बाद हो रही है, जिस पर पश्चिमी देशों ने आपत्ति जताई थी।
PunjabKesari
इससे पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कीव में प्रधानमंत्री की गतिविधियों में राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और मानवीय सहायता सहित द्विपक्षीय संबंधों का व्यापक दायरा शामिल होगा।  यूक्रेनी राष्ट्रपति के कार्यालय ने भी इस यात्रा के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के बीच बातचीत में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग पर चर्चा होगी। इसके अलावा, इस यात्रा के दौरान यूक्रेन और भारत के बीच कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

शिखर सम्मेलन के दौरान ज़ेलेंस्की से मुलाकात की थी
प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले 14 जून को इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात की थी, जहाँ उन्होंने मौजूदा संघर्ष और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की थी। मोदी ने बातचीत और कूटनीति के ज़रिए शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।  भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपना रुख लगातार बनाए रखा है, जिससे वह शांतिपूर्ण तरीकों से समाधान के लिए दोनों पक्षों के साथ बातचीत कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, नई दिल्ली ने यूक्रेन को आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों सहित महत्वपूर्ण मानवीय सहायता प्रदान की है। यूक्रेन की अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पोलैंड की ऐतिहासिक यात्रा की, जो 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पोलैंड यात्रा थी। अपने प्रवास के दौरान उन्होंने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मुलाकात की, जिन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री मोदी रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रयास करेंगे।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!