PM मोदी ने शानदार मेहमान नवाजी के लिए पुतिन का जताया आभार, BRICS Summit को बताया "बहुत फायदेमंद"

Edited By Tanuja,Updated: 26 Oct, 2024 03:15 PM

pm modi calls brics summit very productive  thanks putin for hospitality

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के कज़ान में हुई 16वीं BRICS समिट को "बहुत फा" बताया और कहा कि उन्हें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने और कई विश्व नेताओं से मिलने का अवसर मिला। पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, ...

International Desk: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के कज़ान में हुई 16वीं BRICS समिट को "बहुत फा" बताया और कहा कि उन्हें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने और कई विश्व नेताओं से मिलने का अवसर मिला। पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, रूस के लोगों और उनकी सरकार का स्वागत एवं मेहमाननवाजी के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने X प्लेटफार्म पर अपनी रूस यात्रा की कुछ झलकियाँ साझा कीं। एक पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा, "कज़ान में BRICS समिट बहुत उत्पादक रही। मुझे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने और कई विश्व नेताओं से मिलने का अवसर मिला। मैं राष्ट्रपति पुतिन, रूसी लोगों और सरकार का मेहमाननवाजी के लिए धन्यवाद करता हूँ।"

Also read:-ग्लोबल हब के रूप में उबरा भारतः नौकरियों का सुनहरा अवसर,  Make in India से मिलेंगे लाखों रोजगार

PM मोदी ने साझा किए गए वीडियो में BRICS समिट में भाग लेते हुए कई विश्व नेताओं से मुलाकात की, जिसमें UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोएव शामिल हैं। बुधवार को PM मोदी ने कज़ान में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी से भी मुलाकात की। उन्होंने लिखा, "कज़ान में राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी से बातचीत करके खुशी हुई।" PM मोदी ने उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की और दो देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, "कज़ान में राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोएव के साथ मेरे लिए एक शानदार बैठक रही। हम भारत और उज़्बेकिस्तान के बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की।"

पढ़ेंः-अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर चीन का काला साया, ड्रैगन ने नतीजे प्रभावित करने के लिए बनाए हजारों Fake सोशल मीडिया अकाऊंट

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी उनकी मुलाकात हुई, जो पांच वर्षों में पहली औपचारिक इंटरएक्शन थी। अपनी रूस यात्रा के दौरान, PM मोदी ने BRICS समिट के दो सत्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह समिट ऐसे समय में हो रही है जब दुनिया विभिन्न अनिश्चितताओं और चुनौतियों का सामना कर रही है, जैसे कि संघर्ष, जलवायु परिवर्तन और साइबर खतरें। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में एक व्यापक संधि को जल्दी अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया और BRICS समूह से वैश्विक शासन सुधारों की सक्रियता से पैरवी करने की अपील की।

 

PM मोदी ने BRICS के आर्थिक विकास को बढ़ाने वाली गतिविधियों पर जोर दिया और कहा कि छोटे और मध्यम उद्योगों को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने BRICS स्टार्टअप फोरम की पहल का भी उल्लेख किया। उन्होंने BRICS देशों से भारत की हालिया हरित पहलों में शामिल होने का निमंत्रण दिया। अंत में, उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन को सफलतापूर्वक 16वीं BRICS समिट आयोजित करने के लिए बधाई दी और ब्राजील को समूह की अध्यक्षता ग्रहण करने पर शुभकामनाएँ दीं। PM मोदी ने मंगलवार को BRICS समिट में भाग लेने के लिए रूस का दो दिवसीय दौरा किया। यह उनकी तीन महीनों में रूस की दूसरी यात्रा थी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!