सोशल मीडिया पर 100 मिलियन होने पर PM मोदी ने जताई खुशी, एक्स पर विराट कोहली और टेलर स्विफ्ट से ज्यादा फॉलोअर्स

Edited By Mahima,Updated: 15 Jul, 2024 10:09 AM

pm modi expressed happiness on reaching 100 million followers on social media

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक नया मील का पत्थर स्थापित किया, जब वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर सबसे ज़्यादा फ़ॉलो किए जाने वाले वैश्विक नेता बन गए। 100 मिलियन से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स के साथ, पीएम...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक नया मील का पत्थर स्थापित किया, जब वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर सबसे ज़्यादा फ़ॉलो किए जाने वाले वैश्विक नेता बन गए। 100 मिलियन से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स के साथ, पीएम मोदी ने विराट कोहली (64.1 मिलियन) और टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन) को पीछे छोड़ दिया। पीएम मोदी ने X पर पोस्ट कर कहा, "@X पर सौ मिलियन! मैं इस जीवंत माध्यम पर आकर खुश हूँ और चर्चा, बहस, अंतर्दृष्टि, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचना और बहुत कुछ का आनंद लेता हूँ। भविष्य में भी इसी तरह के दिलचस्प समय की उम्मीद है।"

PunjabKesari

एक्स पर पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (38.1 मिलियन फॉलोअर्स), दुबई के शासक शेख मोहम्मद (11.2 मिलियन फॉलोअर्स) और पोप फ्रांसिस (18.5 मिलियन फॉलोअर्स) सहित वैश्विक नेताओं से आगे निकल गई है। विभिन्न भारतीय राजनीतिक नेताओं के सोशल मीडिया फॉलोअर्स की तुलना में, पीएम मोदी काफी आगे हैं। विपक्ष के नेता राहुल गांधी के 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं। समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

PunjabKesari

पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन), लेडी गागा (83.1 मिलियन) और किम कार्दशियन (75.2 मिलियन) जैसी वैश्विक हस्तियों से भी आगे है। दुनिया के कुछ सबसे लोकप्रिय एथलीटों और मशहूर हस्तियों की तुलना में भी पीएम मोदी के सोशल मीडिया फॉलोअर्स अलग हैं। उदाहरण के लिए, उनके भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (64.1 मिलियन), ब्राजील के फुटबॉलर नेमार जूनियर (63.6 मिलियन) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स (52.9 मिलियन) से भी ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं। पिछले तीन सालों में ही पीएम मोदी के एक्स हैंडल पर लगभग 30 मिलियन फ़ॉलोअर्स की वृद्धि हुई है।

PunjabKesari

उनका प्रभाव सिर्फ़ एक प्लेटफ़ॉर्म तक सीमित नहीं है; YouTube पर उनके लगभग 25 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और Instagram पर उनके 91 मिलियन से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं। 2009 में इस प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ने के बाद से पीएम मोदी ने लगातार रचनात्मक जुड़ाव के लिए इसका इस्तेमाल किया है। वे एक सक्रिय और आकर्षक व्यक्तित्व बनाए रखते हैं, कई आम नागरिकों को फ़ॉलो करते हैं, उनसे बातचीत करते हैं, उनके संदेशों का जवाब देते हैं और कभी किसी को ब्लॉक नहीं करते। मोदी ने हमेशा पेड प्रमोशन या बॉट्स का सहारा लिए बिना, इस प्लेटफ़ॉर्म का ऑर्गेनिक तरीके से इस्तेमाल किया है। एक्स पर व्यावहारिक और आकर्षक पोस्ट के मिश्रण से पीएम मोदी ने दुनिया भर में लाखों लोगों को आकर्षित किया है। डिजिटल क्षेत्र में उनका उदय उनकी प्रभावशाली उपस्थिति और विविध और गतिशील दर्शकों के साथ जुड़ने की उनकी क्षमता को रेखांकित करता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!